NDTV Khabar

'क्रिकेट के भगवान' ने आज ही किया था डेब्यू, पाकिस्तान के खिलाफ जड़े थे ऐसे चौके, देखें VIDEO

'क्रिकेट के भगवान' यानी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने आज ही के दिन टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'क्रिकेट के भगवान' ने आज ही किया था डेब्यू, पाकिस्तान के खिलाफ जड़े थे ऐसे चौके, देखें VIDEO

Sachin Tendulkar ने आज के दिन किया था पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू.

'क्रिकेट के भगवान' यानी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने आज ही के दिन टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. 15 नवंबर 1989 में सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के वकार यूनस (Waqar Younis) ने डेब्यू किया था. उस मुकाबले में भले ही सचिन ने 15 रन जड़े. 15 रन कम स्कोर था लेकिन उनकी बल्लेबाजी देखकर दिग्गज समझ गए थे कि ये खिलाड़ी लंबी रेस के घोड़ा है. 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले सचिन ने उसके बाद कई रिकॉर्ड बनाए और गॉड ऑफ क्रिकेट कहलाए. जिसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ही 18 दिसंबर 1989 को वनडे में डेब्यू किया था. सचिन तेंदुलकर भारत के लिए 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले पहले खिलाड़ी बने. 

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ ने विराट कोहली की इन दो महान क्रिकेटरों से की तुलना...
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc) on


सचिन तेंदलुकर ने 16 की उम्र में डेब्यू किया तो वकार ने 17 की उम्र में डेब्यू किया था. ये मुकाबला कराची में खेला गया था. जहां वकार यूनस ने ही उनको बोल्ड किया था. लेकिन सचिन ने इस इनिंग में दो चौके जड़े थे. वकार यूनस ने इस मैच में चार विकेट जड़े थे.  टेस्ट तो ड्रॉ रहा था लेकिन क्रिकेट वर्ल्ड को दो खिलाड़ियों ने जन्म लिया था जो आगे चलकर लीजेंट्स बने. उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान श्रीकांत थे और पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान हैं. जिन्होंने पाकिस्तान को पहला वर्ल्ड कप दिलाया था. उनके डेब्यू के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं. फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर वीडियो शेयर किए जाते रहते हैं. 

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ बोले, विराट कोहली सारे रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं सिवाय इस एक रिकॉर्ड के...


देखें VIDEO:

टिप्पणियां

बता दें, सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट खेलते हुए 15921 रन जड़े. जिसमें 51 शतक और 68 अर्धशतक शामिल थे. वहीं 463 वनडे खेलते हुए 18426 रन जड़े. जिसमें 49 सेंचुरी और 96 अर्धशतक शामिल थे. टेस्ट में जहां उनका बेस्ट 248 रन रहा तो वहीं वनडे में उनका बेस्ट 200 रन रहा. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... NDTV Exclusive: NPR को लेकर कपिल सिब्बल का बड़ा बयान, कहा - सरकार लोगों की नागरिकता छीनने के लिए ही तो...

Advertisement