NDTV Khabar

Sarahah ऐप का इस्तेमाल करें लेकिन कई हैं खतरे, जरा संभल कर

गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड होने वाले ऐप में यह पहले नंबर पर पहुंच गया है.

203 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Sarahah ऐप का इस्तेमाल करें लेकिन कई हैं खतरे, जरा संभल कर
नई दिल्ली: Sarahah ऐप को लेकर दीवानगी बढ़ती जा रही है. लेकिन इसकी वजह से कई तरह की आशंकाएं सामने आ रही हैं. एक तो लोग एक दूसरे पर जमकर भड़ास निकाल रहे हैं दूसरा सुरक्षा को लेकर भी खतरा खड़ा हो गया है. वैसे तो इंटरनेट की दुनिया इस समय Sarahah ऐप धूम मचा रहा है.  यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर टॉप-4 ट्रेंडिग ऐप है. इसको अब तक 50 लाख से 1 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं. इतना ही नहीं गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड होने वाले ऐप में यह पहले नंबर पर पहुंच गया है. अब आप सोच रहे होंगे कि इस ऐप में ऐसा क्या है जो इसको लेकर इतनी दीवानगी छाई हुई है. दरअसल इस ऐप का नाम अरबी शब्द Sarahah के नाम पर रखा गया है जिसका मतलब होता है कि 'ईमानदारी'. अब बात करते हैं इस ऐप की खासियत की तो इसके जरिए आप किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं लेकिन रिसीव करने वाले को यह नहीं पता लग पाएगा कि किसने भेजा है और न ही वह इसका जवाब दे सकेगा.

यह भी पढ़ें :  व्हाट्सऐप अकाउंट को ऐसे करें डिलीट
 
जब इस तरह के ऐप के बनाने के मकसद पूछा गया तो बताया गया कि इसके माध्यम से कोई भी अपने बारे में दोस्तों और सहयोगियों से सही राय जान सकेगा. Sarahah की वेबसाइट ने बताया कि सही राय जानने के बाद लोग अपनी अंदर की कमजोरियों को दूर कर सकेंगे और लोगों के साथ दोस्ती भी बढ़ा सकेंगे. यह एक लाइट वेट एप्लीकेशन है. इसको डाउनलोड करने के बाद इसमें आपको कस्टम यूआरएल के साथ प्रोफाइल बनाना होगा जैसे (xyz.sarahah.com).इसके बाद आपके पास चार विकल्प मिलेंगे, मैसेज, सर्च एक्सप्लोर और प्रोफाइल. 

VIDEO: अब मोबाइल पर खेलो क्रिकेट


हालांकि इस तरह के ऐप से सुरक्षा को लेकर कई तरह के रिस्क सामने आ सकते हैं. इसका इस्तेमाल साइबर क्राइम करने वाले भी कर सकते हैं एक जहां गूगल, फेसबुक, ट्वीटर यूजर की पहचान पुख्ता करने के लिए कई तरह की कोशिशें कर रहे हैं. वहीं यह ऐप बिलकुल विपरीत है. इस ऐप का इस्तेमाल कर लोग किसी को भी धमकी दे सकते हैं. कुल मिलाकर यह क्राइम के लिए बड़ा टूल साबित हो सकता है. इससे पहले भी ऐसा ही एक ऐप शुरू किया गया था लेकिन कई तरह की कानूनी अड़चनों में फंसने के बाद इसको बंद कर दिया गया था. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
203 Shares
(यह भी पढ़ें)... Poll of Exit Polls : हिमाचल में 'कमल' खिलने के आसार

Advertisement