NDTV Khabar

पेट्रोल-डीजल का जमाना होगा पुराना, अब सड़कों पर बीयर से झूमती चलेगी आपकी कार!

वैज्ञानिकों ने बीयर के इस्तेमाल से नवीकरणीय ईंधन बनाने की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति कर ली है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पेट्रोल-डीजल का जमाना होगा पुराना, अब सड़कों पर बीयर से झूमती चलेगी आपकी कार!

प्रतीकात्मक तस्वीर

लंदन: क्या आप यकीन करेंगे कि जल्द ही अब बीयर से झूमती हुई आपकी कार सड़क पर सरपट दौड़ेगी. जी हां, पूरी दुनिया में ईंधन के वैकल्पिक स्रोतों की खोज को लेकर बड़े पैमाने पर अनुसंधान हो रहे हैं और इसी बीच अच्छी खबर ये है कि वैज्ञानिकों ने बीयर के इस्तेमाल से नवीकरणीय ईंधन बनाने की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति कर ली है. ब्रिटेन के ब्रिस्टल विश्वविद्याल के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक पेट्रोल के नवीकरणीय विकल्प के रूप में दुनियाभर में व्यापक तौर पर 'बॉयो-एथनॉल' का इस्तेमाल किया जाता है.'

हालांकि, कम ऊर्जा घनत्व जैसे कारणों से एथनॉल आदर्श तौर पर पेट्रोल का स्थान नहीं ले सकता. यह बहुत आसानी से जल में मिल जाता है और इससे इंजन को नुकसान पहुंच सकता है. ब्यूटेनॉल ईंधन का बेहतर विकल्प है लेकिन नवीकरणीय स्रोतों से इसका निर्माण मुश्किल है. ब्रिस्टल के स्कूल ऑफ केमिस्ट्री के वैज्ञानिक पिछले कई वर्षों से व्यापक रूप से उपस्थित एथनॉल को ब्यूटेनॉल में तब्दील करने की दिशा में काम कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें - यहां बिछाई जा रही है Beer की पाइपलाइन, नल खोलकर चाहे जितना पियो

इस अनुसंधान की अगुवाई करने वाले डंकन वास के मुताबिक, 'मादक (अल्कोहलिक) पेय में मौजूद अल्कोहल वास्तव में वही एथनॉल होता है, जिसे हम पेट्रोल के विकल्प के रूप में ब्यूटेनॉल में बदलना चाहते हैं.' 'कैटेलिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी' जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में वास ने कहा है, 'अगर हमारी तकनीक मादक पेय (खास तौर पर बीयर जो सर्वथा उपयुक्त मॉडल है) के साथ काम करती है तो औद्योगिक तौर पर पेट्रोल के विकल्प के रूप में ब्यूटेनॉल बनाने की संभावना है.'

यह भी पढ़ें - चीन में एक हजार से अधिक रोबोट ने एक साथ डांस कर बनाया अनोखा विश्‍व रिकॉर्ड

टिप्पणियां
एथनॉल को ब्यूटेनॉल में परिवर्तित करने के लिए उत्प्रेरक का इस्तेमाल किया गया. टीम ने मुख्य रूप से इस बात की खोज की है कि उनके उत्प्रेरक बीयर (विशेष रूप से बीयर में मौजूद एथनॉल) ब्यूटेनॉल में बदल जाएं.

VIDEO: दवा नहीं है बीयर (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement