ट्विटर पर स्क्रोल करते हुए अजीबोगरीब प्रजाति की हुई खोज, ये कीड़ों पर करता है अटैक

वैज्ञानिकों ने एक परजीवी फफूंद (Parasite Fungi) की एक नई प्रजाति की खोज की है. उन्होंने इसकी खोज ट्विटर पर की है. यह सब तब शुरू हुआ जब डेनमार्क के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय के जीवविज्ञानी और एसोसिएट प्रोफेसर एना सोफिया रेबोलेरा ने इसकी खोजी की है.

ट्विटर पर स्क्रोल करते हुए अजीबोगरीब प्रजाति की हुई खोज, ये कीड़ों पर करता है अटैक

ट्विटर पर स्क्रोल करते हुए अजीबोगरीब प्रजाति की हुई खोज

वैज्ञानिकों ने एक परजीवी फफूंद (Parasite Fungi) की एक नई प्रजाति की खोज की है. उन्होंने इसकी खोज ट्विटर पर की है. यह सब तब शुरू हुआ जब डेनमार्क के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय के जीवविज्ञानी और एसोसिएट प्रोफेसर एना सोफिया रेबोलेरा ने इसकी खोजी की है. ट्विटर पर वो स्क्रोल कर रही थीं तभी उनको मिलिपेड की तस्वीर दिखी. Phys.org की रिपोर्ट के मुताबिक, इस तस्वीर को अमेरिका में वर्जीनिया टेक के डेरेक हेनेन ने पोस्ट किया था.

एना सोफिया रेबोलेरा को तस्वीर में मिलिपेड पर कुछ अजीबोगरीब डॉट्स दिखाई दिए. उन्होंने कहा, 'मैंने मिलिपेड में पहली बार ऐसे डॉट्स देखे थे. देखते ही मैं तस्वीर को लेकर अपने एक सहयोगी के पास पहुंची, फिर हम तुरंत उसको संग्रहालय में ले गए और रिसर्च शुरू की.'

रेबोलेरा ने अपने सहकर्मी हेनरिक एनगॉफ के साथ मिलकर म्यूजियम में कई मिलिपेड पर रिसर्च की गई तो उसमें भी ये फफूंद का पता चला. इससे पहले कभी इसका पता नहीं चला था. इस फफूंद का नाम ‘ट्रोग्लोमाइसेस ट्विटरी' (Troglomyces twitteri) रखा गया है. यह एक परजीवी फफूंद है जो कीड़ों और मिलीपीड पर हमला करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डेली मेल के अनुसार, फफूंद - जो छोटे लार्वा की तरह दिखता है. यह जीव की बाहरी सतह पर रहता है. एना सोफिया रेबोलेरा ने कहा, 'जहां तक ​​हम जानते हैं, यह पहली बार है कि ट्विटर पर एक नई प्रजाति की खोज की गई है. मुझे उम्मीद है कि यह पेशेवर और शौकिया शोधकर्ताओं को सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक डेटा साझा करने के लिए प्रेरित करेगा. यह कुछ ऐसा है जो कोरोनोवायरस संकट के दौरान तेजी से स्पष्ट हुआ है, एक ऐसा समय जब बहुत से लोगों को क्षेत्र या प्रयोगशालाओं में जाने से रोका जा रहा है.'