यह ख़बर 04 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

ट्विटर पर अभद्र संदेश भेजने वालों की अब खैर नहीं

खास बातें

  • ट्विटर के इंग्लैंड स्थित कार्यालय ने नेटवर्किंग साइट पर अब अभद्र या धमकी भरे संदेश भेजने वाले लोगों के खिलाफ 'रिपोर्ट अब्यूज' नाम से एक नया बटन शुरू करने की घोषणा की है।
लंदन:

ट्विटर के इंग्लैंड स्थित कार्यालय ने नेटवर्किंग साइट पर अब अभद्र या धमकी भरे संदेश भेजने वाले लोगों के खिलाफ 'रिपोर्ट अब्यूज' नाम से एक नया बटन शुरू करने की घोषणा की है।

इंग्लैंड में कुछ नामी-गिरामी महिलाओं के समूह को मशहूर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर दुष्कर्म और जान से मार देने की मिली धमकियों के बाद ट्विटर के इंग्लैंड कार्यालय ने महिलाओं के समूह से माफी मांगी और साइट पर ऐसे उपाय करने की घोषणा की जिससे कि लोग इस तरह की धमकी भरे संदेशों से निबट सकें।

ट्विटर के अधिकारियों ने घोषणा की है कि वे ट्विटर पर अभद्र और धमकी भरे संदेशों के निबटारे के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान समय में आईफोन के लिए ट्विटर के एप्प पर उपलब्ध 'रिपोर्ट अब्यूज' बटन को ट्विटर की वेबसाइट तथा अन्य मोबाइल फोनों के लिए इस्तेमाल होने वाले एप्प पर भी उपलब्ध करवाएंगे।

कनाडा के समाचार चैनल 'सीबीसीन्यूज' के अनुसार, इंग्लैंड की एक महिला अधिकारों के लिए काम करने वाली कार्यकर्ता, संसद की कई महिला सदस्यों और महिला पत्रकारों को मिली धमकियों एवं घृणापद टिप्पणियों के बाद ट्विटर को यह कदम उठाने के लिए बाध्य होना पड़ा।

इससे पहले लंदन की महिला अधिकारों के लिए काम करने वाली कार्यकर्ता कैरोलीन क्रिएडो पेरेज के खिलाफ दुष्कर्म की धमकी देने वाले दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया था। गिरफ्तार व्यक्तियों में से एक पर प्रमुख विपक्षी दल लेबर पार्टी की संसद सदस्य स्टेला क्रीजी को दुष्कर्म की धमकी वाला संदेश भेजने का संदेह है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रिएडो पेरेज ने ट्विटर द्वारा की गई नई घोषणा का स्वागत किया लेकिन साथ ही कहा कि सोशल नेटवर्किंग साइटों पर इस तरह की धमकियों वाले संदेशों एवं संदेश भेजने वालों से निबटने के लिए और बेहतर प्रणाली विकसित करने की जरूरत है।