NDTV Khabar

प्लास्टिक के चावल की खबरों से हैं परेशान तो देखें यह वीडियो

वीडियो में दिख रहा है कि एक युवक एक मशीन में पॉलीथिन डाल रहा है. मशीन के दूसरे हिस्से में दिख रहा है कि पॉलीथिन पिघलकर प्लास्टिक की लुगदी के बन रही है. इस लुगदी को दूसरी मशीन में डाला जाता है, जहां इसके पतले-पतले रेसे बनाए जा रहे हैं. इसके बाद मशीन इस रेसे को छोटे-छोटे टूकड़ों में काट रहा है. इस तरह से प्लास्टिक की कटाई की जा रही है, जो देखने में पूरी तरह चावल की तरह लग रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्लास्टिक के चावल की खबरों से हैं परेशान तो देखें यह वीडियो

हैदराबाद में पिछले दिनों मिले प्लास्टिक के चावल.

खास बातें

  1. आंध्र प्रदेश सहित कई राज्यों से प्लास्टिक के चावल की आ चुकी हैं खबरें
  2. सोशल मीडिया पर हो रही हैं कई तरह की बातें
  3. प्लास्टिक के चावल बनने का वीडियो हो रहा वायरल
नई दिल्ली: इन दिनों देश भर से प्लास्टिक के चावल बेचे जाने की खबरें आ रही हैं. आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश आदि कई राज्यों से मीडिया में खबरें आ चुकी हैं कि वहां के लोकल बाजार में प्लास्टिक के चावल बिक रहे हैं. ऐसे में हर किसी के जेहन में सवाल उठ रहा है कि भला प्लास्टिक से चावल बनता कैसे हैं? कई लोग तो विश्वास ही नहीं कर रहे हैं भला प्लास्टिक के चावल बनाए भी जा सकते हैं. इन्हीं सवालों का जवाब तलाशने के लिए हमने यूट्यूब पर सर्च किया तो कई ऐसे वीडियो मिले जिसमें साफ तौर से दिख रहा है कि प्लास्टिक के चावल बनाए जा सकते हैं. आप भी नीचे वीडियो में देख सकते हैं कि प्लास्टिक के चावल तैयार किए जा सकते हैं.
 
 
 



वीडियो में दिख रहा है कि एक युवक एक मशीन में पॉलीथिन डाल रहा है. मशीन के दूसरे हिस्से में दिख रहा है कि पॉलीथिन पिघलकर प्लास्टिक की लुगदी के बन रही है. इस लुगदी को दूसरी मशीन में डाला जाता है, जहां इसके पतले-पतले रेसे बनाए जा रहे हैं. इसके बाद मशीन इस रेसे को छोटे-छोटे टूकड़ों में काट रहा है. इस तरह से प्लास्टिक की कटाई की जा रही है, जो देखने में पूरी तरह चावल की तरह लग रहे हैं. इन्हीं चावल को पैकेट में भरकर मार्केट में सप्लाई किया जाता है. हालांकि हम इस बात की पुष्टि नहीं करते हैं वीडियो में दिखाई जा रही पद्धति से तैयार चावल का इस्तेमाल किस रूप में किया गया होगा. क्योंकि कई बार प्लास्टिक के चावल सजावटी कामों में भी किए जाते हैं.

हैदराबाद के बाजारों में बिक रहे हैं 'प्लास्टिक के चावल?
 
 
 

पिछले सात दिनों में हैदराबाद के अलग-अलग इलाकों से 'प्लास्टिक के चावल' की शिकायतें आ रही हैं. जिनमें चार मीनार, यूसुफगुडा, सरूरनगर, मीरपेट के आउटलेट शामिल हैं. 

इन शिकायतों के सामने आने के बाद तेलंगाना नागरिक आपूर्ति विभाग को ऐसे नमूनों को जांच के लिए खाद्य प्रयोगशाला भेजना पड़ा. विभाग के अधिकारियों ने बताया कि खबरें गलत हैं और वे ‘प्लास्टिक वाले चावल’ नहीं हैं, लेकिन उन्होंने विस्तृत जांच के लिए नमूनों को प्रयोगशाला भेजा है और जल्द इसकी रिपोर्ट आ जाएगी. शहर के विभिन्न इलाकों में स्थानीय लोगों और एक हॉस्टल में रहने वाले लोगों ने दावा किया था कि उन्होंने जो चावल खरीदे और खाए वे काफी चिपचिपे थे और सामान्य चावल से उनका स्वाद अलग था. उन्होंने आरोप लगाया कि ये ‘प्लास्टिक वाले चावल’ थे.

टिप्पणियां
उत्तराखंड में प्लास्टिक के चावल

हल्द्वानी जिले में प्लास्टिक के चावल बिकने की खबरें मीडिया में आई थीं. एएनआई ने कुछ तस्वीरें जारी की हैं, जिनमें कहा गया है कि हल्द्वानी में प्लास्टिक के चावल बेचे जा रहे हैं. यही नहीं, एएनआई ने एक और फोटो ज़ारी की है जिसमें कुछ बच्चे चावल से बनी गेंद से खेलते नजर आ रहे हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement