ज्वालामुखी विस्फोट के बाद ऐसा होता है तबाही का मंजर, वीडियो देख सहम जाएगा हर शख्स

इंडोनेशिया (Indonesia) के जावा (Java) द्वीप के सेमेरू ज्वालामुखी (Semeru Volcanic) में हुए विस्फोट का वीडियो सामने आया है. इस नजारे को देखने के बाद लोग कई लोग सिहर उठे.

ज्वालामुखी विस्फोट के बाद ऐसा होता है तबाही का मंजर, वीडियो देख सहम जाएगा हर शख्स

सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.

नई दिल्ली:

दुनियाभर में अक्सर ज्वालामुखी विस्फोट (Volcanic Eruptions) की घटना देखने को मिलती है. अक्सर सोशल मीडिया पर भी ज्वालामुखी विस्फोट के वीडियो वायरल होते रहते हैं. लेकिन हाल ही में इंडोनेशिया (Indonesia) के जावा (Java) द्वीप के सेमेरू ज्वालामुखी (Semeru Volcanic) में हुए विस्फोट का वीडियो (Video) सामने आया है. इस नजारे को देखने के बाद लोग कई लोग सिहर उठे. इस वीडियो (Video) को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि विस्फोट के बाद आसपास के इलाके की क्या दुर्दशा हुई होगी.

सोशल मीडिया (Social Media) पर फिलहाल जो वीडियो वायरल हो रहे हैं, वो दरअसल Semeru Volcanic के विस्फोट के बाद के है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे ज्वालामुखी फटने के बाद लोग अपनी जान बचाने के लिए तेजी के साथ इधर –उधर दौड़ रहे हैं. ज्वालामुखी फटने के बाद उसके मलबे से एक पुल भी तबाह हो गया. आसमान में भी तकरीबन 15,000 मीटर तक राख ही राख दिखाई दे रही थी. जैसे-जैसे वीडियो सामने आ रहे हैं वैसे ही ये अंदाजा भी होने लगा कि ज्वालामुखी विस्फोट ने कितना तबाही मचाई.

यहां देखिए वीडियो-

ये भी पढ़ें: सीवर में गिरी बच्ची को बचाने के लिए लोगों ने दिखाई गजब की हिम्मत, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस वीडियो (Video)  देखने के बाद एक यूजर ने लिखा कि ज्वालामुखी का फटना यूं तो ज्यादा दुर्लभ नहीं है. लेकिन कई बार इसका असर कुछ ऐसा होता है. वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा कि ज्वालामुखी के करीब रहने वाले लोगों की जिंदगी हमेसा दहशत में ही गुजरती है. बताया जा रहा है कि सेमेरु इंडोनेशिया (Indonesia) के 130 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है. सेमेरु सबसे घनी आबादी वाले प्रांतों में से एक में स्थित है. विस्फोट के बाद फिलहाल राहत और बचाव कार्य अब भी जारी है.