शाहजहांपुर की दुल्हन ने कहा 'मैं ससुराल नहीं जाऊंगी क्योंकि...'

शाहजहांपुर की दुल्हन ने कहा 'मैं ससुराल नहीं जाऊंगी क्योंकि...'

मिथिलेश ने ससुराल जाने से मना कर दिया

शाहजहांपुर:

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में एक दुल्हन ने शादी के बाद विदाई से इनकार कर दिया। वजह थी लड़की के ससुराल में शौचालय का नहीं होना। उसे शौच के लिये बाहर जाना सख़्त नापंसद है। अब ससुराल वाले शौचालय बनाने का इंतज़ाम कर रहे हैं ताकि बहू को घर लाया जा सके। शाहजहांपुर के बलैली गांव की मिथिलेश के घर धूमधाम से बारात आई, धूमधाम से शादी भी हुई लेकिन जब दुल्हन को पता चला कि उसके घर में शौचालय नहीं है तो उसने विदाई से इंकार कर दिया। उसका कहना है कि वह कभी खुले में शौच के लिए नहीं गई और ऐसा करते हुए उसे बहुत ही शर्म आएगी।

----- ----- ----- -----
देखें वीडियो
----- ----- ----- -----

घर घर में शौचालय
मिथिलेश के गांव में हर घर में शौचालय है। दीवारों पर नारे लिखे हैं कि 'घर घर में शौचालय बनवाएं, बहू बेटी बाहर न जाएं।' अभिनेत्री विद्या बालन द्वारा किया जाने वाला 'निर्मल भारत अभियान' का असर भी इस गांव पर ख़ासा पड़ा दिखाई देता है। बीते कुछ सालों में भारत के कई गांव से ऐसी मिसालें सामने आई हैं जब दुल्हन शौचालय न होने की वजह से या तो ससुराल से लौट आई या फिर पति के घर जाने से ही मना कर दिया। बेतूल की अनीता नर्रे ने इस तरह का पहला कदम उठाकर मिसाल कायम की थी जिसके बाद उसके पूरे गांव में पंचायत ने शौचालय बनाने का काम शुरू किया था।

ऐसे मामले बार बार सामने आते रहे हैं जब खेत में शौच के लिए जाने वाली लड़कियों के साथ बलात्कार हुए हैं। ऐसे में महिलाओं द्वारा इस तरह के फैसले लेना एक हिम्मत भरा कदम तो है ही, साथ ही जब महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ते जा रहे हैं, यह कदम जरूरी भी हो गया है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com