NDTV Khabar

शत्रुघ्न सिन्हा ने की भारत की 'वंडर गर्ल' की जमकर तारीफ, बोले- 'सिर्फ 15 साल की उम्र में कॉलेज...'

'भारत की वंडर गर्ल' जाह्नवी (India's Wonder Girl Jahanvi) फिर चर्चा में हैं. कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) ने उनकी ट्विटर पर जमकर तारीफ की है. उन्होंने बताया कि वो सिर्फ 15 साल की हैं और दिल्ली यूनिवर्सिटी में वो बीए कर रही हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शत्रुघ्न सिन्हा ने की भारत की 'वंडर गर्ल' की जमकर तारीफ, बोले- 'सिर्फ 15 साल की उम्र में कॉलेज...'

शत्रुघ्न सिन्हा ने की भारत की 'वंडर गर्ल' की जमकर तारीफ.

'भारत की वंडर गर्ल' जाह्नवी (India's Wonder Girl Jahanvi) फिर चर्चा में हैं. कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) ने उनकी ट्विटर पर जमकर तारीफ की है. उन्होंने बताया कि वो सिर्फ 15 साल की हैं और दिल्ली यूनिवर्सिटी में वो बीए कर रही हैं. उन्होंने जाह्नवी (Wonder Girl Jahanvi) के लिए तीन ट्वीट किए और उनकी खूब तारीफ की है. उन्होंने लिखा,  ''बहुत खूब! अभूतपूर्व! भारत की वंडर गर्ल जान्हवी, जो पानीपत, हरियाणा की हैं. जब वो एक साल की थीं तो अंग्रेजी के 500 से 550 शब्द सीख लिए. साढ़े 7 साल की उम्र में 5वीं कक्षा पास कर ली थी. जिसके बाद उनको भारत की वंडर गर्ल बुलाया जाने लगा.''

ये भी पढ़ें: इस छोरी के आगे अंग्रेज भी अंग्रेजी बोलना छोड़ दे, मिलिए भारत की वंडर गर्ल से


दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा, ''दस साल की उम्र में उसने स्टेज एंकरिंग और स्टेज प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया. 9 साल की उम्र में उन्होंने अंग्रेजी और ब्रिटिश एक्सेंट में इंग्लिश बोलना सीख लिया था. 12 साल की उम्र में उन्होंने 150 आईएएस स्टूडेंट्स को संबोधित किया. 13 साल की उम्र में 12वीं बोर्ड परीक्षा पास की. अब वो 15 साल की हो चुकी है और दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए कर रही हैं. वो थर्ड ईयर में हैं. उनकी उपलब्धियां हम सभी के लिए सम्मान की बात है. भगवान भला करे! क्या वह हमें महान शकुंतलादेवी की याद दिलाती हैं?

ये भी पढ़ें: Happy International Men's Day 2019: इन मैसेज के जरिए भेजें पुरुष दिवस की शुभकामनाएं

जाह्नवी को क्यों बोला जा रहा है वंडर गर्ल-
* जाह्नवी ने 13 साल की उम्र में 12वीं पास कर ली.
*  हरियाणवी, हिंदी, ब्रिटिश, अमेरिकन, फ्रेंच, जापानी भाषाएं बोलने और समझने में सक्षम हैं.
* जाह्नवी अमेरिकन और ब्रिटिश भाषा में टीवी एंकर की तरह न्यूज पढ़ लेती हैं.
* 150 आईएएस स्टूडेंट्स को जाह्नवी संबोधित कर चुकी हैं.
* 1 साल के अंदर दो कक्षाएं पास कर के 13 साल की उम्र में की 12वीं पास.

ये भी पढ़ें: अमेरिका में 200 रुपये में मिल रहे हैं गाय के उपले, लिखा- 'खाने के लिए नहीं, पूजा के लिए हैं...'

jhanvi pawar

कैसे सीखीं इतनी भाषाएं

टिप्पणियां

जाह्नवी जब दो साल की थीं तो उनके पिता उनको फल-सब्जी, जानवरों के नाम उन्हें अंग्रेजी में सिखाया करते थे. तब से ही जाह्नवी की अंग्रेजी बोलने की शुरुआत की. जिसके बाद हर बार वो लोगों से अंग्रेजी में ही बात किया करती थीं. जिसके बाद धीरे-धीरे वो पूरी तरह अंग्रेजी सीख गईं. वो इंटरनेट पर अलग-अलग भाषा के वीडियो क्लिप देखकर भाषाएं सीखने लगी और उन्हें 8 भाषाओं का ज्ञान प्राप्त हुआ. अमेरिकन और ब्रिटिश एक्सेंट सीखने के लिए वो अंग्रेजी न्यूज सुना करती थीं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement