NDTV Khabar

अब नाखून की फोटो से ये APP बताएगा शरीर में खून की कमी है या नहीं

इस टेस्ट के लिए किसी तरह की खून की जांच की जरूरत नहीं होगी बल्कि नाखूनों का एक फोटो लेकर ऐप में लोड करना होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब नाखून की फोटो से ये APP बताएगा शरीर में खून की कमी है या नहीं

स्मार्टफोन बता देगा कि खून की कमी है या नहीं

नई दिल्ली: वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्टफोन ऐप बनाने में सफलता हासिल की है जो खून की कमी यानी एनीमिया के बारे में सही-सही जानकारी देने में सक्षम है. इसकी खास बात ये है कि इसके लिए किसी तरह की खून की जांच की जरूरत नहीं होगी बल्कि नाखूनों का एक फोटो लेकर ऐप में लोड करना होगा. ऐप उस फोटो की मदद से खून में मौजूद हीमोग्लोबिन की सही-सही मात्रा बता देगा. यह ऐप अमेरिका के इमोरी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है 

विज्ञान की खोजों के बारे में जानकारी देने वाले ‘जर्नल नेचर कम्युनिकेशन' में यह दावा किया गया है.मुख्य शोधकर्ता विल्बर लाम ने जर्नल को बताया कि यह एक ऐसा अकेला ऐप है जो उतना ही सही आंकड़ा देने में सक्षम है जितना कि खून की जांच में आता है. बस फर्क ये है कि इसमें खून की बूदों को नहीं निकालना पड़ता.

अब पानी को चीरती हुई ट्रेन से जाएं UAE, मुम्बई से चंद घंटों में सफर होगा तय

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह ऐप केवल सूचना भर देता है और इससे किसी प्रकार के रोग के पता नहीं लगाया जा सकेगा 
यह तकनीक इतनी सरल है कि कोई भी और कभी भी इसका इस्तेमाल कर सकता है पर ये गर्भवती महिलाओं, खिलाड़ियों के मामलों में अधिक सहायक होगी.
 
खून की कमी यानी रक्त अल्पता की बीमारी से पूरी दुनिया में करीब दो अरब लोग पीड़ित हैं. इसकी जांच के लिए होने वाली खून की जांच को कंपलीट ब्लड काउंट या सीबीसी भी कहा जाता है.
 
इस ऐप में पहले से मानकों पर आधारित फोटो डाले गए हैं और यह ऐप खींचे गए फोटो से उनकी तुलना करके खून की कमी की सही-सही जानकरी दे देता है.

टिप्पणियां
निक जोनास ने अपने सूट पर लिखवाया 'मेरी जान', तो प्रियंका ने वेडिंग गाउन पर जड़वाया 'ओम नम: शिवाय'

इनपुट - आईएएनएस


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement