NDTV Khabar

Total Solar Eclipse 2019: सूर्य ग्रहण भारत में दिखेगा या नहीं? ये है LIVE देखने का तरीका

Solar Eclipse: साल 2019 का दूसरा ग्रहण आज रात 10 बजकर 25 मिनट पर लगेगा और सुबह 3 बजकर 21 मिनट पर खत्म होगा. दुनिया भर के लोग घर पर बैठ कर ऑनलाइन पूर्ण सूर्य ग्रहण देख सकते हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Total Solar Eclipse 2019: सूर्य ग्रहण भारत में दिखेगा या नहीं? ये है LIVE देखने का तरीका

Surya Grahan July 2019: सूर्य ग्रहण करीब 5 घंटे तक लगेगा.

खास बातें

  1. सूर्य ग्रहण आज रात 10 बजकर 25 मिनट पर लगेगा.
  2. भारत में यह सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देगा.
  3. सूर्य ग्रहण लाइव देखा जा सकता है.
नई दिल्ली:

Solar Eclipse 2019: आज पूर्ण सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लगेगा. यह साल 2019 का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा. वहीं, 'Great American Eclipse' के  करीब 2 साल बाद पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. भारतीय समयानुसार (Surya Grahan Time) सूर्य ग्रहण आज रात 10 बजकर 25 मिनट पर लगेगा और सुबह 3 बजकर 21 मिनट पर खत्म होगा. यह सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse July 2019) दक्षिण अमेरिका और प्रशान्त महासागर में देखा जा सकेगा. भारत में यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan July 2019) नहीं दिखाई देगा. भारत में रात होने के कारण सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse India) का कोई असर नहीं दिखेगा. बता दें कि यह साल 2019 का एक मात्र Total Solar Eclipse होगा. इससे पहले 6 जनवरी को आंशिक सूर्य ग्रहण (Partial Solar Eclipse) हुआ था. इसके बाद अब 16 जुलाई को आंशिक चंद्र ग्रहण (Partial Lunar Eclipse) होगा. फिर 2019 का आखिरी ग्रहण और तीसरा सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को होगा, जिसे भारत में देखा जा सकेगा.

ऐसे लाइव देखें सूर्य ग्रहण (Watch Solar Eclipse Live)
 


पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) भारत में नहीं दिखाई देगा. ऐसे में एक तरीका है जिससे भारतीय घर बैठे सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) को देख पाएंगे. भारत के साथ ही दुनिया भर के लोग घर पर बैठ कर ऑनलाइन पूर्ण सूर्य ग्रहण देख सकते हैं. सूर्य ग्रहण को लाइव प्रसारित किया जाएगा. नासा ने सूर्य ग्रहण को लाइव दिखाने के लिए इस बार  सैन फ्रांसिस्को के एक्सप्लोरटोरियम के साथ साझेदारी की है. आप एक्सप्लोरटोरियम की वेबसाइट पर जाकर सूर्य ग्रहण लाइव देख सकेंगे. लाइव स्ट्रीम की शुरुवात रात 12:53 शुरू होगी. आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सूर्य ग्रहण लाइव देख पाएंगे.
Solar Eclipse Live Stream (Exploratorium Museum)

कैसे लगता है सूर्य ग्रहण?
पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमने के साथ-साथ अपने सौरमंडल के सूर्य के चारों ओर भी चक्कर लगाती है. दूसरी ओर, चंद्रमा दरअसल पृथ्वी का उपग्रह है और उसके चक्कर लगता है, इसलिए, जब भी चंद्रमा चक्कर काटते-काटते सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तब पृथ्वी पर सूर्य आंशिक या पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है. इसी घटना को सूर्यग्रहण कहा जाता है. इस खगोलीय स्थिति में सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी तीनों एक ही सीधी रेखा में आ जाते हैं. सूर्यग्रहण अमावस्या के दिन होता है, जबकि चंद्रग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन पड़ता है.

टिप्पणियां

अन्य खबरें
Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण के दौरान न करें ये चार काम
Solar Eclipse 2019: आज है साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए इसके बारे में सब कुछ



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement