यह ख़बर 07 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सोनिया गांधी भारत की सबसे लोकप्रिय महिला

खास बातें

  • कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी भारत की सबसे लोकप्रिय महिला हैं। गांधी के बाद दूसरे नम्बर पर आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर का स्थान है। एक व्यापारिक सर्वेक्षण की गुरुवार को जारी रिपोर्ट में एक सूची में सबसे ऊपर गांधी का न
नई दिल्ली:

कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी भारत की सबसे लोकप्रिय महिला हैं। गांधी के बाद दूसरे नम्बर पर आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर का स्थान है। एक व्यापारिक सर्वेक्षण की गुरुवार को जारी रिपोर्ट में एक सूची में सबसे ऊपर गांधी का नाम आया है।

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग संबद्ध मंडल (एसोचैम) तथा जी न्यूज चैनल द्वारा सम्मिलित रूप से देश भर में कराए गए एक सर्वेक्षण में 32 संस्थानों में कार्यरत कार्पोरेट जगत के 2,000 कर्मचारियों ने 20 नामों वाली महिलाओं की सूची से इन दो महिलाओं को पहला दो स्थान प्रदान किया।

राजनीतिक क्षेत्र की महिलाओं में सुषमा स्वराज को 16वां स्थान मिला जबकि तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता को 17वां स्थान हासिल हुआ।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर जारी इस सर्वेक्षण में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 20वें स्थान पर रहीं।

पेप्सिको की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंद्रा नूई को इस सर्वेक्षण में तीसरी जबकि बायोकॉन लिमिटेड की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक किरन मजूमदार-शॉ को भारत की चौथी सबसे लोकप्रिय महिला चुना गया है।

फिल्मी हस्तियों की बात करें तो वहां बाजी मारी ऐश्वर्या राय बच्चन ने जिन्हें पांचवां स्थान मिला है जबकि विद्या बालन छठे स्थान पर हैं, वहीं शबाना आजमी को 13वें स्थान पर रखा गया है।

इस सर्वेक्षण में युवा महिलाओं द्वारा मतदान करवाया गया जिसमें उन्होंने मणिपुर की बॉक्सिंग चैंपियन मैरी कॉम को आठवें स्थान के लिए चुना। भारतीय बैंडमिंटन स्टार साइना नेहवाल इस सूची में नौवें स्थान पर रहीं।

पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी को 10वें स्थान के लिए चुना गया जबकि एचएसबीसी की राष्ट्रीय अध्यक्ष नैना लाल किदवई को 11वां स्थान हासिल हुआ और 12वें स्थान पर रहीं पिरामल लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड की उपाध्यक्ष स्वाति पीरामल।

इस सर्वेक्षण में छोटे पर्दे पर अपना लोहा मनवाने वाली बालाजी टेलीफिल्म्स की निर्देशक एकता कपूर भारत की 14वीं सबसे लोकप्रिय महिला चुनी गईं। उनके ठीक बाद फिल्म निर्माता एवं निर्देशक जोया अख्तर को 15वें स्थान हासिल हुआ।

सर्वेक्षण में अन्य लोकप्रिय महिलाओं में ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज की प्रबंध निदेशक विनीता बाली 18वें स्थान पर, भारतीय जैकी कॉलिंस के नाम से मशहूर प्रमुख भारतीय उपन्यासकार शोभा डे 19वें स्थान पर रहीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह सर्वेक्षण जनवरी से फरवरी महीने के बीच करवाया गया जिसमें विभिन्न आयुवर्ग की महिलाओं ने हिस्सा लिया।