पुरुष क्रिकेटर जो 'चमत्कार' 140 साल में नहीं कर सके, उस एक महिला ने कर दिखाया

लेग स्पिनर वैन निएकेर्क (Dane Van Niekerk) ने बिना कोई रन दिए वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में चार विकेट झटके.

पुरुष क्रिकेटर जो 'चमत्कार' 140 साल में नहीं कर सके, उस एक महिला ने कर दिखाया

दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान डेन वैन निएकेर्क (Dane van Niekerk) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में बिना कोई रन दिए 4 विकेट झटके.

खास बातें

  • इंग्लैंड में खेला जा रहा है महिला क्रिकेट चैंपियंस ट्रॉफी
  • दक्षिण अफ्रीका की टीम ने वेस्टइंडीज को 48 रनों पर समेटा
  • दक्षिण अफ्रीका की कप्तान और गेंदबाज ने किया कारनामा
नई दिल्ली:

पुरुषों का खेल कहे जाने वाले क्रिकेट में महिला क्रिकेटर ने एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया है. महिला क्रिकेटर ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे आज तक कोई पुरुष क्रिकेटर नहीं बना पाए हैं. पुरुषों का पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच 15 मार्च 1877 में खेला गया था, वहीं पहला वनडे पांच जनवरी 1971 को हुआ था. ऐसे में देखें तो टेस्ट क्रिकेट करीब 140 साल से खेला जा रहा है वनडे का इतिहास भी 46 साल पुराना हो गया है. इस दौरान दुनिया में न जाने कितने दिग्गज गेंदबाज आए और चले गए, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान डेन वैन निएकेर्क ने एक अनोखा कारनामा कर दिखाया. लेग स्पिनर वैन निएकेर्क (Dane Van Niekerk) ने बिना कोई रन दिए वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में चार विकेट झटके. उन्होंने 3.2 ओवर में 3 मेडेन ओवर फेंके और इस दौरान बिना कोई रन दिए 4 विकेट अपने नाम कर लिए. ऐसा आजतक किसी पुरुष गेंदबाज ने नहीं किया है. वैन निएकेर्क की इसी करिश्माई गेंदबाजी के चलते महिला चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट (ICC Women’s World Cup 2017) के एक मैच में दक्षिण अफ्रीका (South africa vs west indies) की टीम ने वेस्टइंडीज को महज 48 रनों पर समेट दिया. ये भी पढ़ें: वेस्टइंडीज के खिलाफ धोनी से बन गए ये 3 अनचाहे रिकॉर्ड, जिसे फैंस के लिए मानना है मुश्किल

दक्षिण अफ्रीका ने महिला विश्व कप के 12वें मैच में रविवार को विंडीज को 10 विकेट से आसान मात दी. विंडीज की टीम इस मैच में कहीं अपनी विपक्षी टीम के सामने खड़ी नहीं हो पाई. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और विंडीज को 48 रनों पर ढेर कर दिया. 

इस मैच में सबसे शानदार प्रदर्शन लेग स्पिन गेंज्बाज डेन वान निएकेक का रहा. उन्होंने 3.2 ओवरों में तीन मेडेन डाले और बिना कोई रन दिए चार विकेट ले गईं. उनके अलावा मारिजाने कैप ने सात ओवरों में दो मेडेन के साथ 14 रन देकर चार विकेट लिए. कैप को मैन ऑफ द मैच चुना गया. विंडीज के लिए सबसे ज्यादा 26 रन चेडेन नेशन ने बनाए. वह अकेली खिलाड़ी दहाई के आकंड़े को छू सकीं. पांच बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाईं. 

इस बेहद आसान से लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने बिना कोई विकेट खोए 6.2 ओवरों में हासिल कर लिया. लिजेले ली 29 रन पर नाबाद लौटीं और उनकी जोड़ीदार लॉरा वोल्वाडार्ट 19 रन पर नाबाद रहीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com