NDTV Khabar

मौत के बाद सामने आई स्टीफन हॉकिंग की आखिरी थ्योरी, ब्रह्मांड को लेकर किया नया खुलासा

Stephen Hawking की मौत इसी साल 14 मार्च में हुई थी. डेढ़ महीने के बाद 2 मई को कैमब्रिज ने उनकी नई थ्योरी को रिलीज किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मौत के बाद सामने आई स्टीफन हॉकिंग की आखिरी थ्योरी, ब्रह्मांड को लेकर किया नया खुलासा

मौत के बाद सामने आई स्टीफन हॉकिंग की आखिरी थ्योरी.

दुनिया के मशहूर वैज्ञानिक प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग (Stephen Hawking) की मौत इसी साल 14 मार्च को हुई थी. डेढ़ महीने के बाद 2 मई को कैम्ब्रिज ने उनकी नई थ्योरी को रिलीज किया है. उन्होंने ये थ्योरी मौत के 10 दिन पहले ही खत्म की थी. इस थ्योरी के जरिए उन्होंने अपनी पुरानी थ्योरी को गलत बताया है. इस थ्योरी में बताया गया है कि ब्रह्मांड का कोई और छोर भी हो सकता है. वहीं उनकी पिछली थ्योरी में बताया गया था कि ब्रह्मांड अनंत है. उनकी नई थ्योरी को जर्नल ऑफ हाई एनर्जी फिजिक्स में पब्लिश किया गया है. हॉकिंग की पुरानी थ्योरी में संदेह पैदा हुआ था कि बिग बैंग के बाद एक नहीं बल्कि कई ब्रह्मांडों का निर्माण किया गया होगा. 

नासा ने स्टीफन हॉकिंन के निधन पर कहा- 'स्टीफन हॉकिंग लंबे समय तक मित्र रहे'


अब हॉकिंग की नई थ्योरी में कहा गया है कि अंतरिक्ष में ऐसी जगह होगी जहां धरती जैसा कोई सौरमंडल हो सकता है. हो सकता है वहां डायनासोर हों, इंसान शिकार करते हों. ये कहना मुश्किल है कि वो बिलकुल धरती जैसा होगा. लेकिन वहां की जिंदगी मिलती-जुलती हो सकती है. साथ ही हॉकिंग ने अपनी पिछली थ्योरी को गलत बताते हुए लिखा है- ''बिग बैंग से पहले क्या था? ये कोई नहीं बता सकता. अगर कोई दावा कर रहा है तो वो झूठ है. मैनें भी ऐसा दावा किया था, जो इस स्टडी में गलत साबित हुआ.''

स्टीफन हॉकिंग के निधन पर बॉलीवुड हस्तियों ने कुछ यूं जताया शोक, देखें Tweets

क्या है बिग-बैंग थ्योरी?
इस थ्योरी में बताने की कोशिश की गई थी कि यह ब्रह्मांड कब और कैसे बना? साइंटिस्ट स्टीफन हॉकिंग ने इस थ्योरी को समझाते हुए कहा था कि करीब 15 अरब साल पहले भौतिक तत्व और ऊर्जा एक बिंदु में सिमटे हुए थे. फिर इस बिंदु ने फैलना शुरू किया. बिग बैंग, बम विस्फोट जैसा विस्फोट नहीं था बल्कि इसमें प्रारंभिक ब्रह्मांड के कण समूचे अंतरिक्ष में फैल गए और एक दूसरे से दूर भागने लगे.

Stephen Hawking: डॉक्टरों ने दी थी 2 साल की डेडलाइन लेकिन जिए 50 साल, जानें क्या थी ये बीमारी

टिप्पणियां

बीबीसी न्यूज की खबर के मुताबिक 1980 में अमेरिकी भौतिकशास्त्री जेम्स हार्टल के साथ मिलकर हॉकिंग ने ब्रह्मांड की शुरूआत को लेकर एक नया विचार दिया था. इस विचार ने महान भौतिकशास्त्री आइंस्टीन की थ्योरी से अलग एक थ्योरी दी थी. 

(इनपुट- भाषा से भी...)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement