NDTV Khabar

मानव चेहरे के भावों को पहचान सकते हैं घोड़े, Study में हुआ खुलासा

घोड़े इंसानों की भावनात्मक अभिव्यक्तियों को समझ सकते हैं और उन्हें याद भी रख सकते हैं.

50 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मानव चेहरे के भावों को पहचान सकते हैं घोड़े, Study में हुआ खुलासा

मानव चेहरे के भावों को पहचान सकते हैं घोड़े.

घोड़े इंसानों की भावनात्मक अभिव्यक्तियों को समझ सकते हैं और उन्हें याद भी रख सकते हैं. यही नहीं , इस सूचना का उपयोग वे ऐसे लोगों को पहचानने में कर सकते हैं जो संभावित खतरा पैदा कर सकते हैं. यह शोध ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के शोधकर्ताओं ने किया. इसमें पालतू घोड़ों को नाराज और खुश मानवीय चेहरों की तस्वीरें दिखाई गई, उसके बाद उनके सामने तस्वीर में दिखाए गए व्यक्ति लाए गए, हालांकि इस बार उनके भाव एकदम सामान्य थे. 

85 साल के बुजुर्ग ने की खुद को गोद लेने की अपील, कहा- अकेले नहीं मरना चाहता

यहां देखा गया कि घोड़ों ने अलग-अलग व्यक्तियों के लिए भिन्न प्रतिक्रिया दी.  यह शोध जर्नल करेंट बायोलॉजी में प्रकाशित हुआ. जिन लोगों को घोड़ों ने तस्वीर में नाराजगी भरी भावनाओं में देखा था उनके मुकाबले तस्वीर में खुश नजर आ रहे व्यक्तियों के प्रति उनकी प्रतिक्रिया अलग थी.

टिप्पणियां

फेसबुक पर शादी के लिए लड़का ढूंढ रही है ये लड़की, मार्क जुकरबर्ग से की ये Request


यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के कारेन मैककॉम्ब ने बताया कि घोड़ों को भावनाओं से संबंधित बातें याद रहती हैं. यह सामाजिक तौर पर बुद्धिमान जीव होते हैं. लेकिन यह पहली बार है जब किसी स्तनपायी जीव ने इस किस्म की क्षमता का प्रदर्शन किया है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement