सुषमा स्‍वराज ने लखनऊ के दूल्‍हे संग कराई पाकिस्‍तान की दुल्‍हन की शादी

सुषमा स्‍वराज मुसीबत में फंसे लोगों की मदद करने में हमेशा आगे रहती हैं. उन्‍होंने इस बार एक भारतीय लड़के और उसकी पाकिस्‍तानी मंगेतर की शादी करवाने में बड़ी मदद की.

सुषमा स्‍वराज ने लखनऊ के दूल्‍हे संग कराई पाकिस्‍तान की दुल्‍हन की शादी

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज लोगों की मदद करने के ल‍िए काफी मशहूर हैं

खास बातें

  • सुषमा स्‍वराज अपनी दरियादिली और दूसरों की मदद करने के लिए काफी मशहूर हैं
  • इस बार उन्‍होंने शादी करने में पाकिस्‍तानी दुल्‍हन की मदद की
  • सुषमा स्‍वराज इससे पहले भी कई बार लोगों की मदद कर चुकी हैं
नई द‍िल्‍ली :

विदेश मंत्री के तौर पर सुषमा स्‍वराज अपनी दरियादिली और दूसरों की मदद करने के लिए काफी मशहूर हैं. ऐसा कई बार हुआ है जब उन्‍होंने मुसीबत में फंसे लोगों की ओर मदद का हाथ बढ़ाया और उन्‍हें सुरक्षा मुहैया कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी. फिर चाहे बात विदेश में फंसे किसी भारतीय तक मदद पहुंचाने की हो या इलाज के लिए भारत आने के इच्‍छुक किसी विदेशी नागर‍िक की, सुषमा स्‍वराज ने हर बार लोगों का दिल जीत लिया. इस बार भी उन्‍होंने कुछ ऐसा ही किया है. जी , उन्‍होंने दो प्‍यार करने वाले दिलों को हमेशा के लिए एक क‍र दिया. ये प्‍यार करने वाले दिल कहीं और के नहीं बल्‍कि भारत-पाकिस्‍तान के हैं. सुषमा स्‍वराज ने इस बार एक भारतीय लड़के और उसकी पाकिस्‍तानी मंगेतर की शादी करवाने में बड़ी मदद की. 

एयरपोर्ट पर बेटे के शव के साथ फंसी थी मां, सुषमा स्वराज ने इस तरह की मदद

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक लखनऊ के रहने वाले  27 वर्षीय नाकी अली खान की शादी पाकिस्‍तान की सबाहत फातिमा से होनी थी. दोनों की मंगनी हुए दो साल हो गए थे, चूंकि दुल्‍हन पाकिस्‍तान की है तो वीजा के चलते उन्‍हें शादी करने में दिक्‍कत आ रही थी. 

ऐसे में उन्‍होंने ट्विटर के जरिए व‍िदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के पास मदद की गुहार लगने का फैसला किया ताकि सबाहत को वीजा मिल सके. 
 


आखिरकार लखनऊ में बीते शुक्रवार दोनों की शादी हो गई. नव‍-व‍िवाह‍ित जोड़े ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, 'हम दोनों सुषमा स्‍वराज की ओर से मिले इस महान गिफ्ट के प्रति कृतज्ञ हैं. हमें उम्‍मीद है कि भारत की सरकार सबाहत को भारतीय नागरिकता देने में भी मदद करेगी.'  सबाहत ने ट्वीट कर सुषमा स्‍वराज को धन्‍यवाद दिया: 
 
सुषमा स्‍वराज ने पूरा किया 17 साल की इस लड़की का सपना

गौरतलब है कि सुषमा स्‍वराज बतौर विदेश मंत्री कई बार पाकिस्‍तान के लोगों की मदद कर चुकी हैं. लोगों तक पहुंचकर उनकी मदद करने के लिए वो सोशल मीडिया खास तौर पर ट्विटर का बखूबी इस्‍तेमाल करती हैं.

VIDEO: सुषमा स्‍वराज बोलीं, हमने डॉक्टर बनाए, पाकिस्तान ने जेहादी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com