NDTV Khabar

कनाडाई पत्रिका में तमिल दुल्हन को कुछ ऐसे दिखाया गया, सोशल मीडिया में छिड़ी जंग

13 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
कनाडाई पत्रिका में तमिल दुल्हन को कुछ ऐसे दिखाया गया, सोशल मीडिया में छिड़ी जंग
नई दिल्ली: कनाडा से निकलने वाली एक मैगजीन के कवर पेज पर छपी तमिल दुल्हन की ड्रेस पर विवाद शुरू हो गया है. दक्षिण एशिया पर केंद्रित मैगजीन 'जोड़ी ब्राइडल शो' ने कवर पेज पर तमिल दुल्हन की तस्वीर को लोग सोशल मीडिया पर भारतीय संस्कृति के खिलाफ बता रहे हैं. लोग कमेंट के जरिए इस तस्वीर के खिलाफ विरोध दर्ज करा रहे हैं. कुछ लोगों का मानना है कि यह अश्लील तस्वीर है, जिसके जरिए भारतीय संस्कृति को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है. 'जोड़ी ब्राइडल शो'  मैगजीन के कवर पेज पर मॉडल तनुष्का सुब्रमण्यम दुल्हन के लिबास में कुर्सी पर बैठी हैं. कुर्सी फूलों के गुच्छों से सजा हुआ दिख रहा है. तनुष्का तमिल महिलाओं की तरह साड़ी पहने हुई हैं, लेकिन उनका एक पैर दिख रहा है. पारंपरिक कपड़ों में पैर दिखने की बात पर ही लोगों की नाराजगी है.

इस तस्वीर पर नाराजगी दिखाते हुए फेसबुक पर एक यूजर ने लिखा है, ‘अगर आपकी कला मेरी संस्कृति पर हमला करती है तो हां इससे मुझे दिक्कत है.’ लेकिन एक यूजर का कहना है कि यह तस्वीर मैगजीन का बेहतरीन कवर पेज है, इस तस्वीर पर लोगों की नाराजगी महिलाओं को लेकर उनकी मानसिकता को दिखाती है. एक दूसरे यूजर ने लिखा है कि कृपया मुझे एक भी तमिल दुल्हन दिखाइए जो शादी के दौरान इस तरह के कपड़े पहनती हो, यह हमारी संस्कृति के मजाक उड़ाने का एक तरीका है.

वहीं, एक दूसरे यूजर ने फेसबुक पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ‘मैं एक तमिल हूं, और मुझे ये तस्वीर जबर्दस्त लग रही है, एक क्रिएटिव व्यक्ति होने के नाते मैं इस कॉन्सेप्ट को पसंद करता हूं, इस तस्वीर को बेहद उम्दा तरीके से खींचा और तैयार किया गया है.

वहीं, मैगजीन का कहना है कि इस बार के एडीशन का थीम है, ‘बी बोल्ड, बी द चेंज’. मैगजीन के संपादकों के मुताबिक यह तस्वीर इस थीम पर सटीक बैठती है. संपादकों का कहना है कि ये अच्छी बात है कि मैगजीन ने एक मुद्दे पर बहस शुरू कर दी है. फेसबुक पर इस पत्रिका की टीम का कहना है, 'यह कवर सुंदरता और तमिल संस्कृति से अधिक है. यह न केवल कला है, यह नारीवाद की अभिव्यक्ति है.'  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement