कमाल आस्था का : भक्त ने 23 हज़ार रुपये में खरीदा नींबू

हमारे देश में आस्था बहुत बड़ी चीज़ है... इतनी बड़ी कि एक अदने-से नींबू की कीमत को 23,000 रुपये तक पहुंचा दे। सुनने में यह कतई असंभव लगता है, लेकिन यह 'चमत्कार' सचमुच हुआ है तमिलनाडु के विल्लूपुरम में।

तमिलनाडु के इडुम्बन मंदिर में 11-दिवसीय धार्मिक उत्सव उथीराम चल रहा है, जिसके दौरान मंदिर के देवी-देवताओं को फल चढ़ाए जाते हैं, जिन्हें बाद में भक्तों के बीच नीलाम किया जाता है।

विल्लूपुरम के लोगों में आस्था है कि इस मंदिर में देवी-देवताओं को फल चढ़ाने से उनकी मनोकामना तो पूरी होगी ही, उनके घर-परिवार में सुख़-शांति और समृद्धि भी आएगी। इसी वजह से मंदिर में उत्सव के दौरान चढ़ाए गए फलों की नीलामी कई बार चौंकाने वाली होती है।

इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ। उथीराम उत्सव के पहले ही दिन की नीलामी में एक श्रद्धालु ने भगवान को चढ़ाए गए एक नींबू को 23,000 रुपये में खरीदा है। इसके अलावा 10 और नींबू भी अलग-अलग श्रद्धालुओं ने 61,000 रुपये में खरीदे हैं।

हालांकि यह पहला मौका है, जब उथीराम उत्सव के दौरान एक नींबू की कीमत इतनी ज्य़ादा लगाई गई है। इससे पहले यहां नीलाम हुए किसी दूसरे फल या नींबू की कीमत इतनी नहीं लगी थी। श्रद्धालुओं का मानना है कि इन नींबुओं को घर पर रखने से उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com