NDTV Khabar

दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू है थाईलैंड की गुफा से खिलाड़ियों को निकालना, जानिए कैसी है बच्चों की हालत

Thailand cave rescue operation day 3: थाईलैंड की गुफा में अभी भी फंसे चार बच्चों और उनके कोच हैं. उनको बाहर निकालने के लिए तीसरा चरण पूरा हो चुका है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू है थाईलैंड की गुफा से खिलाड़ियों को निकालना, जानिए कैसी है बच्चों की हालत

Thailand cave rescue operation day 3: जानिए कैसी है बच्चों की हालत

Thailand: थाईलैंड की गुफा में अभी भी फंसे चार बच्चों और उनके कोच को बाहर निकालने के अभियान को मंगलवार को बचाव अभियान का तीसरा चरण शुरू किया गया. इस मिशन को दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू बताया जा रहा है. सीएनएन के मुताबिक, चियांग राइ क्षेत्र के थाम लुआंग गुफा से बीते दो दिनों के बचाव अभियान में आठ बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है लेकिन पांच अभी भी अंदर हैं. मौसम में सुधार होने से बचावकर्मियों को मदद मिल रही है लेकिन मंगलवार तड़के हुई भारी बारिश से इन प्रयासों में बाधा पहुंच सकती है. इस मिशन में 13 इंटरनेशनल और 5 थाई नेवी सील के गोताखोरों को गुफा के अंदर भेजा गया है. बता दें, जिन बच्चों को बाहर निकाला जा चुका है, उनके खान-पान पर भी ध्यान दिया जा रहा है. क्योंकि उनको काफी समय से खाना नहीं मिला है. 

थाईलैंड में गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के लिए युद्धस्तर पर बचाव कार्य, अब तक 8 बचाए गए

बच्चों को परिवार वालों से मिलने नहीं दिया गया है. परिजन अस्पताल की खिड़की से बच्चों को देख सकते हैं. बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है. रिपोर्ट में पता चला है कि उनका स्वास्थ्य ठीक है. कुछ दिन में बच्चे अपने परिवारवालों से मिल सकेंगे.

चियांग राइ के पूर्व गवर्नर और बचाव अभियान के कमांडर नारोंगसाक ओसोतानकोर्न ने सोमवार रात को कहा कि तीसरे बचाव अभियान की तैयारी में 20 घंटे लगे लेकिन मौसम और जलस्तर को देखते हुए समय में कुछ बदलाव किया जा सकता है. गुफा से सुरक्षित निकाले गए आठ बच्चों को अस्पताल पहुंचाया गया है. डॉक्टर्स उनकी जांच कर रहे हैं.

फीफा अध्यक्ष ने थाईलैंड में गुफा में फंसे बच्चों को विश्व कप फाइनल के आमंत्रित किया

नारोंगसाक ने कहा कि जिन बच्चों को बचाया गया है, उनकी हालत अच्छी है. सोमवार को बचाए गए बच्चों की हालत उससे पहले दिन बचाए गए बच्चों की तुलना में बेहतर हैं. गौरतलब है कि 23 जून को फुटबॉल अभ्यास के बाद ये 12 बच्चे और उनके कोच गुफा में घूमने गए थे लेकिन भारी बारिश की वजह से अंदर ही फंस गए.

देखें Video: जानिए, थाईलैंड की गुफा से बच्चों को कैसे बाहर निकाला गया​

टिप्पणियां


(इनपुट-आईएएनएस से भी...)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement