इससे ज़्यादा 'मज़ाकिया' जवाब आपने कभी न पढ़े होंगे, और हां, शुक्रिया कहें अमिताभ बच्चन को

आमतौर पर सोशल मीडिया वेबसाइटों ट्विटर और फेसबुक पर गुरुवार को 'थ्रो-बैक थर्सडे' मनाया जाता है, और इस दिन बड़ी-बड़ी हस्तियां अपने और अपने परिवार की पुरानी तस्वीरें डाला करती हैं, ताकि उनके प्रशंसक खुश हो जाएं, लेकिन आज बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने इस ट्रेंड को तोड़ा और अपने फेसबुक पेज लगभग दो साल पुरानी एक ऐसी तस्वीर डाली, जिसमें किसी स्कूल की प्रीलिमिनरी परीक्षा की उत्तर पुस्तिका दिखाई दे रही है... इस उत्तर पुस्तिका में जो जवाब दिए गए हैं, उनके लिए कोई भी टीचर निश्चित रूप से सिर्फ 'एफ' ग्रेड ही दे सकता था, जो दिया भी गया है, लेकिन साथ ही इस अज्ञात परीक्षार्थी ने इन 'अनूठे और सच्चे' जवाबों को देने में अपनी पूरी काबिलियत दिखा दी और टीचर को क्रिएटिविटी के लिए परीक्षार्थी को 'ए+' ग्रेड देना पड़ा...

प्रश्नपत्र में स्पष्ट लिखा था कि जवाब अधिकाधिक सटीक होने चाहिए (as accurately as possible), सो, इस परीक्षार्थी ने बिल्कुल वही किया है, और जवाब सचमुच 'पूरी तरह सटीक' हैं...

आइए, नमूना देखते हैं...

परीक्षा में पूछा गया, "तलाक का मुख्य कारण क्या है...?", और परीक्षार्थी का जवाब था, "शादी..."

सचमुच इससे ज़्यादा 'सच्चा जवाब' हो भी क्या सकता है...?

एक अन्य प्रश्न था, "रावी नदी किस 'स्टेट' में बहती है...?" (अंग्रेज़ी में पूछे गए इस सवाल में 'स्टेट' शब्द का अर्थ भले ही 'राज्य' है, लेकिन अंग्रेज़ी में ही 'स्टेट' का अर्थ 'स्वरूप' भी होता है, सो, परीक्षार्थी का जवाब गलत तो नहीं कहा जा सकता...), क्योंकि जवाब था, "तरल स्वरूप में" (liquid state)

अब इस जवाब को पढ़कर भले ही सामान्य ज्ञान अथवा भूगोल के परीक्षक सिर पीट लेंगे, लेकिन विज्ञान के शिक्षक को खुश हो जाना चाहिए कि उनके विद्यार्थी को स्वरूप याद हैं...

एक अन्य मज़ेदार जवाब इस सवाल के लिए दिया गया... पूछा गया था, "नेपोलियन की मृत्यु किस युद्ध के दौरान हुई...?" परीक्षार्थी का जवाब था, "उनके अंतिम युद्ध में..."

अब बाकी सवालों और उनके 'सटीक' जवाबों पर एक नज़र डालते हैं...

सवाल था, "स्वतंत्रता के घोषणापत्र पर दस्तखत कहां किए गए...?", जवाब था, "कागज़ पर सबसे नीचे..."

पूछा गया, "आप ब्रेकफास्ट में क्या नहीं खा सकते...?", जवाब दिया गया, "लंच और डिनर..."

प्रश्न आया, "क्या है, जो आधे सेब जैसा दिखाई देता है...?", उत्तर था, "सेब का दूसरा आधा हिस्सा..."

सवाल था, "यदि आप नीले सागर में लाल रंग का पत्थर फेंकेंगे, तो वह क्या बन जाएगा...?", जवाब आया, "साफ है, एक गीला पत्थर..."

पूछा गया, "कोई व्यक्ति आठ दिन तक बिना सोए कैसे रह सकता है...?", परीक्षार्थी ने जवाब दिया, "बहुत आसान है... रात को सोया करे..."

एक अन्य सवाल था, "यदि आठ लोगों को ईंटों की एक दीवार बनाने में 10 घंटे लगते हैं, तो चार लोगों को वह दीवार बनाने में कितना वक्त लगेगा...?", बिल्कुल 'सच्चा' जवाब दिया गया, "कोई वक्त नहीं लगेगा, क्योंकि दीवार पहले ही बनी हुई है..."

हम नहीं जानते कि यह 'शानदार' उत्तर पुस्तिका किस शातिर या शरारती दिमाग की उपज है, लेकिन तय है कि 'कौन बनेगा करोड़पति' के संचालक को इसे पढ़कर बहुत मज़ा आया होगा, क्योंकि उन्हें अपने फेसबुक पेज पर इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा है, "हाहाहाहाहा...!! क्या कमाल के जवाब हैं...!!"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सो, अमिताभ बच्चन के पेज पर अब तक इस उत्तर पुस्तिका को लगभग 9,000 लाइक मिल चुके हैं, और 1,700 से ज़्यादा बार इसे शेयर किया गया है, सो, हमने सोचा, हमारे यूज़र भी इन 'सच्चे' और 'दिलचस्प' जवाबों का आनंद लें...