NDTV Khabar

पुर्तगाल में महलनुमा रहस्यमय कुआं, निकलती है एलईडी लाइट जैसी रोशनी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पुर्तगाल में महलनुमा रहस्यमय कुआं, निकलती है एलईडी लाइट जैसी रोशनी

पुर्तगाल के एक कस्बे सिंटारा के पास एक रहस्यमयी कुआं है. इसके बारे में एक और खास बात यह है कि इस कुएं से एक खास तरह की रोशनी निकलती है. आज तक कोई यह नहीं जान पाया है कि यह रोशनी किस वजह से निकलती है. इसीलिए यह कुआं रहस्यमयी बना हुआ है. कुएं के अंदर रोशनी का स्रोत क्या है और यह रोशनी कहां से आती है, इसका रहस्य बरकरार है.

लोग कामना की इच्छा से इसमें सिक्के डालते हैं और दुआएं मांगते हैं. ऐसी मान्यता है कि लोगों की दुआएं पूरी होती हैं. इसे विश्व धरोहर घोषित किया जा चुका है. यह कुआं हजारों वर्ष पुराना है.

कुएं का निर्माण भव्य तरीके से हुआ है. कुएं की एक खासियत यह भी है कि इसके अंदर गैलरी बनी हुई है. कुएं में झांकने पर 9 नंबर की आकृति दिखाई देती है और 9वां स्तर स्वर्ग का माना जाता है. कुएं के अंदर कई सुरंगें हैं जहां से रोशनी आती है. ऐसा लगता है जैसे एलईडी लाइट लगी हुई हों.

 यह कुआं सिंटारा के इतिहास की कहानी को कहता है. इसे देखकर ऐसा लगता है जैसे इसे पानी के संग्रहण के लिए नहीं बल्कि किसी और उद्देश्य से बनाया गया होगा. ऐसा कहा जाता है कि इसकी दीवारें उल्टे टॉवर जैसी लगती हैं और किसी गुप्त रहस्य को बताती हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि ऐसा क्या रहस्य है जो यहां छुपा है.


टिप्पणियां

पुर्तगाल का रहस्यमय कुआं
रुआ बरबोसा टू बोकेज 5, सिंटारा, पुर्तगाल   
देखने का समय : सुबह 9.30 से शाम 5 बजे तक

कैसे पहुंचें :
दिल्ली से सीधी फ्लाइट लिस्बन पोर्टेला के लिए. वहां से टैक्सी से पहुंचा जा सकता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement