ये हैं भारत के 6 सबसे खतरनाक जहरीले सांप, काटा तो समझो गए काम से

ये हैं भारत के 6 सबसे खतरनाक जहरीले सांप, काटा तो समझो गए काम से

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

भारत में कई प्रकार के सांप पाए जाते हैं, जिसमें से कुछ जहरीले होते हैं और कुछ नहीं. वैसे सांप देखते ही लोगों के मन में डर बैठ जाता है. मीडिया रिपोर्ट की माने को भारत में विशेष रूप से 6 तरह के जहरीले सांप हैं, जो अकसर इंसानी बस्ती में पाए जाते हैं. इन सांपों में इंडियन कोबरा, इंडियन क्रैट, रसेल वाइपर, करैत, सॉ-स्केल्ड वाइपर और द किंग कोबरा के नाम मुख्य रूप से शामिल.  

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल तकरीबन 45 हजार लोग सांपों के कांटने से अपनी जान गंवा देते हैं, हालांकि आधिकारिक रूप से इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है. बता दें, सांपों को लेकर हमारे समाज में कई भ्रम हैं और उतना ज्यादा ही डर भी है. आइए, जानते के उन जहरीले सांपों के बारे में जिसके काटने से हो सकती है मौत....

इंडियन कोबरा : भारत में पाए जाने वाला इंडियन कोबरा सभी सापों में सबसे जहरीला सांप है. भारत में इस सांप को नाग के नाम से भी जाना जाता है हिन्दू धर्म में इसकी पूजा भी की जाती है. भारत में नाग लगभग सभी इलाकों में आसानी से देखने को मिल जाते हैं. इसके काटने से इंसान का बच पाना बहुत ही मुश्किल होता है. एक वयस्क नाग की लंबाई 1 मीटर से 1.5 मीटर (3.3 से 4.9 फीट) तक हो सकती है.

इंडियन क्रैट : इंडीयन क्रैट के बारे बताया जाता है कि यह इतना जहर उगलता है कि इसके एक बार काटने से 60 लोगों की जान जा सकती है. यह एक खतरनाक सापों में से एक है. इस सांप की 12 प्रजातियां हैं. मीडिया रिपोर्ट की माने तो इसके काटने से सालाना तकरीबन 10000 लोगों की मृत्यु हो जाती है.

रसेल वाइपर : रसेल वाइपर वैसे तो यह इंडियन क्रैट से कम जहरीला होता है. यह भूरे रंग का सांप होता है और उस पर काले रंग के गोल धब्बे होते हैं. इसके फुंफकारने की आवाज काफी तेज होती है, जिसे दस से बीस फीट दूर से सुना जा सकता है.

करैत : करैत सांप पतला और काले रंग का होता है. काले रंग के साथ-साथ इसकी चमड़ी पर सफेद रंग की धारी भी होती है. करैत भी काफी जहरीला सांपों में से एक है.

सॉ-स्केल्ड वाइपर : इस सांप की लंबाई छोटी होती है पर इसकी फुर्ती, तेजी और आक्रामक वृत्ति इसे खतरनाक बना देती है और इसका असर भी घातक और जान लेवा होता है. इसके काटने से तकरीबन 5000 लोगों की सालाना मौत हो जाती है. यह काफी विषैला होता है.

द किंग कोबरा : 'द किंग कोबरा' सांप भारत ही नहीं बल्कि विश्व के लंबे सांपों में से एक माना जाता है. द किंग कोबरा की लंबाई 13 से 15 फीट तक होती है. यह भी औरों की तरह बेहद जहरीला होता है, ज्यादातर यह नम जंगलों में, दलदल भरे इलाकों में या बांस के जंगल में पाया जाता है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com