क्या सात करोड़ का भैंसा आपने देखा है कहीं? जानें क्यों है यह इतना महंगा...

क्या सात करोड़ का भैंसा आपने देखा है कहीं? जानें क्यों है यह इतना महंगा...

सात करोड़ का यह भैंसा हैदराबाद में 'सदर मेले' का स्टार है

हैदराबाद:

हरियाणा का यह भैंसा शायद दुनिया का सबसे महंगा भैंसा होगा, जो कि हैदराबाद में चल रहे पशु मेले में स्टार बना हुआ है। युवराज नाम के इस भैंसे के लिए एक शख्स ने सात करोड़ रुपये की पेशकश की थी, लेकिन इसके मालिक कर्मवीर सिंह ने इसे ठुकरा दिया, जिसके बाद से यह इसी नाम से मशहूर हो गया।
 
कर्मवीर सिंह का मानना है यह भैंसा इससे कहीं ज्यादा के लायक है। साल भर में इसका वीर्य बेचकर ही करीब 80 लाख से एक करोड़ रुपये तक की कमाई हो जाती है। ऐसे में यह भैंसा अपने मालिक के लिए पैसे बनाने की मशीन जैसा है।
 
करीब 6.5 फीट लंबा और करीब 1,600 किलोग्राम वजनी युवराज 'मुर्रा' नस्ल का भैंसा है। यह एक बार में करीब पांच मिलीलीटर वीर्य उत्पन्न करता है और इसका 0.25 मिलीलीटर वीर्य करीब 1,000 रुपये में बिकता है।
 
युवराज के मालिक कहते हैं, 'बेहतरीन नस्ल होने के अलावा इसे रोजाना सौ सेब, 20 लीटर दूध, 15 किलो अनाज और सूखा मेवा खाने को दिया जाता है। इसके अलावा सर्दियों में इसे थोड़ी शराब भी दी जाती है।
 
इसके अलावा दिन में दो बार इस युवराज की सरसों के तेल से मालिश भी की जाती है। युवराज के मालिक ने इसकी देखभाल के लिए ही दस लोगों को लगा रखा है। इसके मालिक बताते हैं, 'मैं युवराज पर रोजाना 3,000 से 3500 रुपये खर्च करता हूं। कुछ लोगों ने मुझे इसके लिए सात करोड़ रुपये की पेशकश की थी, जिसे मैंने ठुकरा दिया। वह मेरे लिए बेटे जैसा है।'
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com