NDTV Khabar

कूड़े-कबाड़ से बना है यह होटल, एक रात का किराया है 3,750 रुपए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कूड़े-कबाड़ से बना है यह होटल, एक रात का किराया है 3,750 रुपए

एक अन्य इको फ्रेंडली होटल की तस्वीर को इस खबर में प्रतीकात्मक के रूप में इस्तेमाल किया गया है.

खास बातें

  1. ब्रिटेन के वेल्स प्रांत की डाइफी वैली में बने होटल की चर्चा
  2. यह होटल पुरानी नाव और कूड़े-कबाड़ से बना है
  3. इस होटल में एक रात का किराया है 3,750 रुपए
नई दिल्ली: गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं. ऐसे में इन दिनों लोग बातें करते देखे जा रहे हैं कि भला गर्मियों में कहां घुमने जाया जाए. हम आपको एक ऐसे अजीबोगरीब होटल के बारे में बता रहे हैं जो पुरानी बोट और रिसाइकिल्ड मटेरियल से बने होटल को 'क्यूप्रिनल्स शेड ऑफ द इयर' का अवॉर्ड मिल चुका है. इसमें बेडरूम के अलावा लिविंग और कुकिंग स्पेस भी है. ब्रिटेन के वेल्स प्रांत की डाइफी वैली में बने होटल में एक रात का किराया £45 (लगभग 3,750 रुपए) है. राशन आपको खुद लाना होगा. 

डेली मेल की खबर के मुताबिक यह होटल पूरी तरह इको फ्रेंडली है. इसमें कंपोस्ट टॉयलेट है. होटल के मालिक ने ऑनलाइन इस होटल की सारी खूबियां बताने की कोशिश की हैं. इस होटल की छत लकड़ी की बनी हुई है. पुरानी नाव से बने इस होटल में मकड़ी भी हैं. 

टिप्पणियां
स्पेन में भी है कबाड़ से बना होटल

साल 2011 में स्पेन की राजधानी मैड्रिड में भी एक ऐसा होटल बनाया गया था, जो पूरी तरीके से कूड़े-कबाड़ से बना है. इस होटल में केवल पांच कमरे हैं. इसे जर्मनी के आर्किटेक्चर हा शुल्त्ज ने बनाया है. उन्होंने समुद्र की लहरों के साथ बहकर आए कचरों को एकत्र कर इस होटल को तैयार किया है. इसमें कूड़े के ढेर और पुराने सामनों के बाज़ारों से जुटाई हुई चीज़ें भी शामिल हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement