NDTV Khabar

जब तीन महीने के बच्चे से आतंकी होने के नाम पर की गई 'पूछताछ'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जब तीन महीने के बच्चे से आतंकी होने के नाम पर की गई 'पूछताछ'

नाना की गलती से तीन महीने के नाती पर लगे आतंकी होने के आरोप (तस्वीर: प्रतीकात्मक)

खास बातें

  1. पूरे परिवार के लिए टिकट बुक कर रहे थे बुजुर्ग
  2. नाना ने फॉर्म भरते हुए क्या आप आतंकी हैं वाले कॉलम में हां लिख दिया
  3. अमेरिकी दूतावास ने तीन महीने के बच्चे को पूछताछ के लिए भेजा समन
लंदन: लंदन स्थित अमेरिकी दूतावास ने तीन महीने एक के बच्चे को पूछताछ के लिए समन भेजा है. इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि इस बच्चे पर आतंक फैलाने का आरोप है. बच्चे को ये दिन उसके नाना की एक मामूली गलती की वजह से देखना पड़ा. डेलीमेल की खबर के मुताबिक 62 वर्षीय पॉल केनयोन (Paul Kenyon) अपने पूरे परिवार के साथ ऑरलैंडो फ्लोरिडा जाने की तैयारी कर रहे थे. उनके साथ उनकी पत्नी कैथी (57), बेटी फाया (27), दामाद जॉन कैरेंस (31), नाती इवा (3)  और तीन महीने की हार्वे को भी जाना था. पॉल केनयोन यात्रा से पहले पूरे परिवार के लिए यात्रा प्राधिकरण (ESTA) आव्रजन फॉर्म भर रहे थे, तभी उनसे एक मामूली गलती हो गई. फॉर्म में एक कॉलम था कि क्या आप आतंकी हैं, या कभी आतंकी गतिविधियों में शामिल रहे हैं या ऐसी किसी बातों से आपका ताल्लुक है? पॉल केनयोन ने अपने तीन महीने के नाती का फॉर्म भरते हुए इस कॉलम में 'हां' का ऑप्शन सलेक्ट कर दिया. यही मामूली गलती बच्चा सहित पूरे परिवार  पर भर पड़ा.

इस गलती के बाद अमेरिकी दूतावास ने बच्चे को पूछताछ के लिए बुला लिया. इसके बाद पूरे परिवार को 10 किलोमीटर की यात्रा कर लंदन स्थित अमेरिकी दूतावास में पहुंचना पड़ा. हालांकि यहां पहुंचने के बाद पॉल केनयोन ने फॉर्म भरने में हुए गलती को स्वीकार लिया. दूतावास ने भी मान लिया कि तीन महीने का बच्चा आतंकी गतिविधियों में नहीं शामिल रह सकता है.

टिप्पणियां
इसके बाद भी दूतावास ने बच्चे के टिकट को मान्यता नहीं दी. केनयोन को दोबारा से टिकट खरीदने को कहा. इस तरह केनयोन की गलती के चलते पूरे परिवार को तीन हजार डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा.

इस घटना से सबक मिलती है कि आप जब कभी यात्रा या अन्य कामों के लिए फॉर्म भरें तो एकाग्रता बनाए रखें, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement