NDTV Khabar

TikTok Ban: गूगल के बाद अब एप्पल ने भी किया टिकटॉक को Block, नहीं कर सकेंगे अब Install

गूगल (Google) और एप्पल (Apple) ने अपने एप स्टोर से टिकटॉक एप (TikTok App) को हटा दिया है. गूगल के प्ले स्टोर (Google Play Store) और एप्पल के एप स्टोर (Itunes) पर टिकटॉक (TikTok) को ढूंढने पर ये एप अब नहीं दिख रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

गूगल (Google) और एप्पल (Apple) ने अपने एप स्टोर से टिकटॉक एप (TikTok App) को हटा दिया है. उच्चतम न्यायालय द्वारा इस एप को भारत में प्रतिबंधित करने के मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश पर स्थगन लगाने से इनकार के बाद इन कंपनियों ने यह कदम उठाया है. गूगल के प्ले स्टोर (Google Play Store) और एप्पल के एप स्टोर (Itunes) पर टिकटॉक (TikTok) को ढूंढने पर ये एप अब नहीं दिख रहा है. मद्रास उच्च न्यायालय ने तीन अप्रैल को केंद्र को टिकटॉक एप को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया था.

Tik Tok Banned In India: लोगों ने ट्विटर पर ऐसे दिए फनी रिएक्शन, बोले- 'जिंदगी बरबाद हो गया...'

अदालत ने अपने आदेश में कहा था कि मीडिया की रपटों से यह जाहिर हो रहा है कि ऐसे मोबाइल एप के जरिए प्रॉनोग्राफी और आपत्तिजनक सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है. अदालत ने मीडिया से टिकटॉक के वीडियो क्लिप का प्रसारण नहीं करने का भी आदेश दिया था. सूत्रों के मुताबिक मद्रास उच्च न्यायालय के निर्णय पर अमल न रोकने के उच्चतम न्यायालय के रूख के बाद केंद्र सरकार ने सोमवार गूगल और एप्पल को अदालत के आदेश का अनुपालन करने को कहा था.


TikTok Ban को लेकर तेज हुई आवाज, 80 प्रतिशत लोगों ने कहा- बढ़ रही है अश्लीलता

इस संबंध में पूछे गए सवालों का दोनों कंपनियों में से किसी ने जवाब नहीं दिया. नये उपयोगकर्ता एप स्टोर से टिकटॉक एप को डाउनलोड नहीं कर सकेंगे. हालांकि जो उपयोगकर्ता इस एप को पहले ही डाउनलोड कर चुके हैं, वे इसका इस्तेमाल जारी रख पाएंगे. शोध कंपनी टेकएआरसी के के संस्थापक और मुख्य विश्लेषक फैसल कावुसा ने कहा, 'टिकटॉक का कोई भी मौजूदा उपयोगकर्ता एप को शेयरइट जैसे एप के जरिए साझा कर सकता है. एप साझा किये जाने के बाद कोई भी उपयोगकर्ता उसे इंस्टॉल करके नया यूजर बन सकता है.'

TikTok App को Google ने भारत में किया ब्लॉक, अब नहीं कर पाएंगे डाउनलोड, कोर्ट ने दिया था आदेश

टिप्पणियां

चीन की बाइटडांस के स्वामित्व वाला एप टिकटॉक देश में युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है. टिकटॉक ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा है कि टिकटॉक को भारत की न्यायिक व्यवस्था में यकीन है. 

(इनपुट-भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement