NDTV Khabar

टाइम ने यौन शोषण पर चुप्‍पी तोड़ने वाली महिलाओं को बनाया पर्सन ऑफ द ईयर, कहा- 'द साइलेंस ब्रेकर्स'

मशहूर टाइम मैगजीन 'द साइलेंस ब्रेकर्स' को पर्सन ऑफ द ईयर चुना है. साइलेंस ब्रेकर्स और कोई नहीं बल्‍कि अलग-अलग इंडस्‍ट्री के वो लोग हैं जिन्‍होंने यौन शोषण और मारपीट पर चुप्‍पी तोड़ी.

43 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
टाइम ने यौन शोषण पर चुप्‍पी तोड़ने वाली महिलाओं को बनाया पर्सन ऑफ द ईयर, कहा- 'द साइलेंस ब्रेकर्स'

#MeToo के तहत दुनिया भर की महिलाओं ने यौन शोषण की घटनाएं साझा की थीं

खास बातें

  1. टाइम मैगजीन ने 'द साइलेंस ब्रेकर्स' को पर्सन ऑफ द ईयर चुना है
  2. ये वो लोग हैं जिन्‍होंने यौन शोषण और मारपीट पर चुप्‍पी तोड़ी
  3. इस सूची में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप दूसरे नंबर पर रहे
नई द‍िल्‍ली : मशहूर टाइम मैगजीन ने बुधवार को 'द साइलेंस ब्रेकर्स' को पर्सन ऑफ द ईयर चुना है. साइलेंस ब्रेकर्स और कोई नहीं बल्‍कि अलग-अलग इंडस्‍ट्री के वो लोग हैं जिन्‍होंने यौन शोषण और मारपीट पर चुप्‍पी तोड़ी. इस सूची में  अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप दूसरे नंबर पर रहे. उनके अलावा इस लिस्‍ट में चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग भी शामिल हैं.आपको बता दें कि अमेरिका की न्‍यूज मैगजीन टाइम साल के आखिर में पर्सन ऑफ द ईयर नाम से सालाना एडिशन निकालती है. इस एडिशन में उन लोगों, समूहों या विचारों को शामिल किया जाता है, जो उस साल अच्‍छे या बुरे तरह से किसी न किसी रूप में समाज को प्रभावित करते हैं. 

बहरहाल, 'द साइलेंस ब्रेकर्स' में ढेरों लोग शामिल हैं. खासकर वो महिलाएं जिन्‍होंने इस साल हैशटैग #MeToo का इस्‍तेमाल करते हुए पहली बार हॉलीवुड के नामी प्रोड्यूसर हार्वे विंस्‍टीन पर यौन शोषण के आरोप लगाते हुए दुनिया के सामने आप बीती बयां की थी. इसके बाद दुनिया भर के लोगों ने #MeToo के नाम से अपने साथ हुई यौन शोषण की घटनाओं का जिक्र किया था. यहां पर हम आपको ऐसी कुछ महिलाओं के बारे में बता रहे हैं:

MeToo:टीवी एक्‍ट्रेस मुनमुन दत्ता बोलीं, 'वो अंकल, जो अकेला देखते ही पकड़ लेते थे और...'
टीवी सीरियल 'तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा' की बबीता जी यानी एक्‍ट्रेस मुनमुन दत्ता ने इस मामले पर एक पोस्‍ट शेयर किया था. उन्‍होंने लिखा था, 'मैं भी... हां मैं भी.. इस तरह की समस्‍या पर पोस्‍ट शेयर करना, यौन शोषण के खिलाफ दुनियाभर में चल रहे इस कैंपेन से जुड़ना और इसे झेल चुकी हर महिला के साथ अपनी सहानुभूमि दिखाने से ही यह बात साफ होती है कि यह समस्‍या कितनी बड़ी है.'
 
munmun dutta

यौन शोषण पर बोलीं मल्लिका दुआ, '#MeToo, मां कार चला रही थी और उसका हाथ मेरी स्‍कर्ट में था...'
हॉलीवुड एक्‍ट्रेस एलिसा मिलानो के #MeToo अभियान के तहत दुनियाभर की महिलाओं ने अपने साथ हुई यौन शोषण की घटनाओं का खुलासा किया था. प्रसिद्ध कॉमेडियन मल्लिका दुआ ने बचपन में अपने साथ हुई यौन शोषण की घटना की बात साझा की.
 
mallika dua akshay kumar

एक्ट्रेस का खुलासा- प्रोड्यूसर ने कपड़े उतरवा कर लाइन में खड़ा किया और...
हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री जेनिफर लॉरेंस ने भी फिल्म इंडस्ट्री में अपने संघर्ष के दिनों को याद किया था.
 
jennifer lawrence afp

'मुझे होटल के कमरे में बुलाया और वो शराब पी रहा था...
स्‍वरा भास्‍कर ने कहा, 'मुझे एक सीन पर चर्चा करने के लिए होटल में डायरेक्‍टर के कमरे में जाने को कहा गया और वहां जाकर मैंने उसे शराब पीते हुए देखा. पहले ही हफ्ते में वह प्‍यार और सेक्‍स की बातें करने लगा और...'
 
swara bhaskar instagram

राधिका आप्टे का सनसनीखेज खुलासा, ऐसे कई Male Actors को जानती हूं जो हुए हैं यौन शोषण का शिकार
राधिका आप्टे के मुताबिक, "केवल महिलाएं नहीं, पुरुषों को भी यौन शोषण का सामना करना पड़ता है. मैं विशेष तौर पर फिल्म जगत की बात कर रही हूं. मैं ऐसे कई पुरुषों को जानती हूं जो इसका शिकार हुए हैं.
 
radhika apte ndtv

VIDEO: यौन शोषण मामले में यह कैसा इंसाफ


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement