आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर अनोखा प्रयोग, मुफ्त का टिकट पाने के लिए करना होगा यह काम

आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फ्री में प्लेटफॉर्म टिकट पाने के लिए 30 दंड बैठक लगाने होंगे. रेलवे ने अपने 'फिट इंडिया' अभियान के तहत यह शुरुआत की है.

आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर अनोखा प्रयोग, मुफ्त का टिकट पाने के लिए करना होगा यह काम

दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया

नई दिल्ली:

आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फ्री में प्लेटफॉर्म टिकट पाने के लिए 30 दंड बैठक लगाने होंगे. रेलवे ने अपने 'फिट इंडिया' अभियान के तहत यह शुरुआत की है. अपनी किस्म की पहली योजना में भारतीय रेलवे ने आनंद विहार स्टेशन पर एक दंड बैठक मशीन लगाई है. मशीन के सामने 30 दंड बैठक करने पर आपको अपने-आप फ्री में एक प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगी.  इसी अभियान के तहत रेलवे ने स्टेशन पर 'दवा दोस्त' दुकान खोली है जिसमें यात्रियों को जेनरिक दवाएं बेची जाएंगी. रेल मंत्री ने इस बारे में जानकारी साझा करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि फिटनेस के साथ बचत भी. दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है. यहां लगाई गई मशीन के सामने एक्सरसाइज करने पर प्लेटफार्म टिकट निशुल्क लिया जा सकता है. 

इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन हुआ

रेलवे की ओर से जारी बयान के अनुसार, "दवा दोस्त का लक्ष्य भारतीयों के लिए अपने स्वास्थ्य की देखभाल को आसान बनाना और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली सस्ती दवाएं उपलब्ध करवा कर स्वास्थ्य पर उनके खर्चों में बचत करना है. दवा दोस्त जेनरिक दवाओं के उपयोग के भारतीय सरकार के रूख का समर्थन करता है. फर्म की फिलहाल राजस्थान और दिल्ली में 10 दुकानें हैं. अगले एक साल में इनकी संख्या बढ़ाकर 100 और चार साल में 1,000 करने की योजना है." 

ट्रेनों में तत्‍काल रिजर्वेशन कराने वालों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने उठाया यह बड़ा कदम

Newsbeep

यहां अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं..जैसे ब्लड प्रेशर जांचने की मशीन. मालिश करने वाली अत्याधुनिक कुर्सी. यह सभी सुविधाएं फिलहाल आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video:अपराधियों को पकड़ने के लिए चेहरा पहचानने की नई तकनीक