NDTV Khabar

नहीं हैं हाथ-पैर फिर भी छोटे भाई को इस तरह कराया चुप कि वीडियो हुआ वायरल

उसके हाथ-पैर भी नहीं थे, लेकिन उसने सबको बता दिया कि वह दुनिया का बेस्‍ट भाई है.

464 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नहीं हैं हाथ-पैर फिर भी छोटे भाई को इस तरह कराया चुप कि वीडियो हुआ वायरल

जैक्‍सटन और कैमडन (फोटो: बाएं से दाएं)

नई द‍िल्‍ली : उसका नवजात भाई ज़ोर-ज़ोर से रो रहा था और वह खुद उम्र में इतना छोटा था कि वह अपने भाई की ज्‍़यादा मदद भी नहीं कर सकता था. उम्र तो छोटी थी ही पैदाइशी उसके हाथ-पैर भी नहीं थे, लेकिन उसने अपनी इस कमी के बावजूद न सिर्फ फर्ज़ निभाया बल्‍कि सबको बता दिया कि वह दुनिया का बेस्‍ट भाई है. दरअसल, इन दोनों बच्‍चों की मां 22 साल की केटी हिड्डन ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें दिख रहा है कि तीन वर्षीय कैमडन अपने नवजात भाई  जैक्‍सटन को चुप कराने के लिए उसके मुंह में किस तरह पैसिफाइर थमाता है. 

वीडियो: सोशल मीडिया पर क्रिकेट नहीं इस वजह से चर्चा में हैं पठान बंधु....

खास बात यह है कि कैमडन के जन्‍म से ही हाथ-पैर नहीं हैं इसके बावजूद वह अपने भाई के मुंह में पैसिफाइर लगाने में कामयाब रहा. जब से उनकी मां केटी ने इंस्‍टाग्राम में यह वीडियो शेयर किया तब से वह खूब वायरल हो रहा है. आपको बता दें कि कैमडन पैदाइशी फोकोमेलिया और एमेलिया नामक सिंड्रोम से ग्रसित है. जहां, फोकोमेलिया के चलते हाथ-पैर की बनावट प्रभावित होती है वहीं एमेलिया से बच्‍चे का जन्‍म बिना हाथ या पैर के होता है. अमेरिका के टेक्‍सास का रहने वाला कैमडन अगले महीने चार साल का हो जाएगा. उसके दोनों पैर नहीं है और उसकी बाहें कलाइयों से पहले ही खत्‍म हो जाती हैं. 

इस वायरल वीडियो में दिख रहा है कि नवजात जैक्‍सटन पीठ के बल बेड पर लेटा हुआ है. बड़ी बहन रेले आसपास ही है. तभी जैक्‍सटन ज़ोर-ज़ोर से रोने लगता है और ऐसा लग रहा कि उसका पैसिफाइर कहीं खो गया है. फिर बड़ा भाई कैमडन हालात संभालने की ज़‍िम्‍मेदारी लेता है, जो खुद पीठ के बल पास ही में लेटा हुआ है. नन्‍हा कैमडन सरक कर अपने भाई के करीब आता है और अपने चेहरे व बाहों की मदद से पैसिफाइर उठा लेता है. वह मुंह में पैसिफाइरर दबाए भाई के मुंह के करीब जाता है. वह तब तक कोश‍िश करता रहता है जब तक कि उसका भाई पैसिफाइर मुंह से पकड़ नहीं लेता. 

Viral Video: मम्‍मी सुष्मिता सेन अचानक बन गईं अपनी बेटियों की 'भाई'

सिर्फ पांच दिनों में ही हज़ारों लोग इस वीडियो को देख चुके हैं. डेली मेल को दिए इंटरव्‍ये में केटी ने बताया कि कैमडन हमेशा अपने भाई की मदद के लिए तैयार रहता है.  केटी के मुताबिक, 'कैमडन हमेशा ही अपने भाई को इसी तरह पैसिफाइर देता है. इस बार जैक्‍सटन काफी रो रहा था और मैंने कहा था कि मैं पैसिफाइर ला रही हूं. तभी कैमडन की आवाज़ आई, 'मॉमी, मुझे पैसिफाइर मिल गया'. तभी मैं इस पूरे वाकए को रिकॉर्ड करने के लिए अपना फोन लेकर भागी. 

केटी ने कहा, 'हम तो रोज़ ही यह सब देखते हैं लेकिन मैंने सोचा कि हमारे दोस्‍त और परिवार के लोग भी इसे देखना चाहेंगे इसलिए मैंने सब कुछ रिकॉर्ड कर लिया.' 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement