NDTV Khabar

टॉयलेट में लगाया गया गुप्त कैमरा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टॉयलेट में लगाया गया गुप्त कैमरा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

चीन के टॉयलेट पेपर की चोरी रोकने के लिए लगाया गया यह गुप्त कैमरा सेंसरयुक्त है.

खास बातें

  1. टॉयलेट पेपर की चोरी रोकने के लिए शौचालय में खुफिया कैमरा
  2. टॉयलेट या टिशू पेपर लेने के लिए खुफिया कैमरे के सामने आना होगा
  3. कैमरा आपको पहचान लेगा और दोबारा टॉयलेट पेपर नहीं मिलेगा
बीजिंग: दुनिया में शायद ही कोई ऐसा देश होगा जहां लोग टिशू और टॉयलेट पेपर न चुराते होंगे. इसे रोकने के लिए चीन के एक टूरिस्ट प्लेस पर टॉयलेट में ही गुप्त कैमरा लगा दिया गया है. टॉयलेट पेपर की चोरी रोकने के लिए लगाया गया यह गुप्त कैमरा सेंसरयुक्त है. यह कैमरा यूजर फ्रेंडली है. चीन की राजधानी बीजिंग के सबसे व्यस्त टूरिस्ट साइट टेंपल ऑफ हेवन के टॉयलेट में गुप्त कैमरा लगाया गया है. यहां टॉयलेट में इस तरह के इंतजाम किए गए हैं कि अगर किसी को टिशू या टॉयलेट पेपर चाहिए तो उसे इस कैमरे के सामने से हर हाल में गुजरना पड़ेगा. 

कैमरे से अटैच मशीन उक्त यूजर का चेहरा सेव कर लेगी और पेपर मशीन को कमांड देगी कि पेपर रिलीज किया जाए. अगर उस शख्स ने दोबारा पेपर लेने की कोशिश की तो मशीन से पेपर नहीं निकल सकेगा. चेहरा सेव करने में महज तीन सेंकेड लगने का दावा किया गया है.

हाल में ऐसा देखने में आया था कि बड़ी संख्या में लोग अपने घरों में इस्तेमाल करने के लिए पब्लिक टॉइलट्स से पेपर रोल की चोरी कर रहे हैं. मीडिया ने जब इसकी पड़ताल की तो चौंकाने वाला तथ्य यह उजागर हुआ कि अमूमन यह काम सीनियर सिटिजन कर रहे हैं.

नए-नए पेपर रोल मिनटों में गायब होने से पब्लिक टॉयलेट मैनेजमेंट पर वित्तीय बोझ बढ़ रहा था. टॉयलेट में कैमरे लगाने के फैसले की निंदा भी हो रही है और लोगों का कहना है कि इसके बजाय किसी अन्य तरीके पर ध्यान देना जरूरी है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement