NDTV Khabar

ये हैं वो किन्नर जो एक रात की सुहागन बनने के बाद उजाड़ लेते हैं मांग

तमिलनाडु का कूवगम गांव किन्नरों का तीर्थ स्थल माना जाता है. हर साल यहां कूवगम फेस्टिवल मनाया जाता है. इस साल भी 2 मई को कूवगम फेस्टिवल खत्म हुआ.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं वो किन्नर जो एक रात की सुहागन बनने के बाद उजाड़ लेते हैं मांग

तमिलनाडु का कूवगम गांव ट्रांसजेंडर्स का तीर्थ स्थल माना जाता है.

किन्‍नर एक ऐसा समाज है जिसके बारे में लोग बात करना भी पसंद नहीं करते. उनसे जुड़े कई ऐसे फैक्ट्स हैं जो शायद ही किसी को पता हों. तमिलनाडु का कूवगम गांव ट्रांसजेंडर्स का तीर्थ स्थल जाता है. हर साल यहां कूवगम फेस्टिवल मनाया जाता है. इस साल भी 2 मई को कूवगम फेस्टिवल खत्म हुआ. यहां देश भर के ट्रांसजेंडर्स पहुंचे थे. यहां कई तरह के इवेंट होते हैं. ये त्योहार 18 दिन तक चलता है. उत्सव के दौरान ट्रांसजेंडर्स हर रात अर्जुन के पुत्र अरावन की पूजा करने मंदिर जाते हैं. 

केरल में अर्धनग्न ट्रांसजेंडर का वीडियो वायरल, पुलिसकर्मी निलंबित
 
transgenders koovagam festival

18 दिन तक चलने वाले इस त्योहार में मिस कूवगम ब्यूटी कॉन्टेस्ट होता है. इस दिन महाभारत के उस अध्‍याय का मंचन किया जाता है जब भगवान कृष्ण ने मोहिनी का रूप धारण कर अर्जुन के बेटे अरावन से शादी की थी. त्योहार के आखिरी दिन सभी किन्‍नर अरावन से एक रात के लिए शादी करते हैं. अगले दिन अरावन की मूर्ति को कूवगम में घुमाया जाता है और नष्ट कर दिया जाता है.

टिप्पणियां
पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर बनी, टीवी पर LIVE दिखीं तो लोग रह गए हैरान
 
शादी के दिन सभी किन्‍नर अरावन के नाम का मंगलसूत्र धारण करते हैं और दुल्हन की तरह तैयार होते हैं. इस दिन जमकर नाच गाना होता है. अगले ही दिन इन्हें विधवा कर दिया जाता है. फिर मातम भी मनाया जाता है. मंगलसूत्र को हासिए से काट दिया जाता है और चूड़ियों को नारियल से तोड़ दिया जाता है.

डोनाल्ड ट्रंप ने अब ट्रांस्जेंडर्स पर उठाया ये कदम, इस चीज पर लगाया BAN
 
transgenders koovagam festival

मिस कूवगम कॉन्टेस्ट बिलकुल उसी तरह किया जाता है जैसे मिस इंडिया का कॉन्टेस्ट होता है. जीतने वाले किन्‍नर को बहुत इज्जत दी जाती है. इस त्योहार को देखने के लिए दूर-दराज से लोग आते हैं. किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच पूरे कार्यक्रम का आयोजन होता हे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement