NDTV Khabar

PHOTOS: ऐसा है बना दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, हर साल यात्रा करेंगे 9 करोड़ लोग, दिखता है इतना खूबसूरत

तुर्की (Turkey) के इस्तांबुल (Istanbul) में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई बनाया गया है. एयरपोर्ट का उद्धघाटन 29 अक्टूबर (तुर्की के गणतंत्र दिवस) पर राष्ट्रपति रेचप तैयप आर्दोआन ने किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PHOTOS: ऐसा है बना दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, हर साल यात्रा करेंगे 9 करोड़ लोग, दिखता है इतना खूबसूरत

Istanbul में बना दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, हर साल यात्रा करेंगे 9 करोड़ लोग.

तुर्की (Turkey) के इस्तांबुल (Istanbul) में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई बनाया गया है. एयरपोर्ट का उद्धघाटन 29 अक्टूबर (तुर्की के गणतंत्र दिवस) पर राष्ट्रपति रेचप तैयप आर्दोआन ने किया. इस एयरपोर्ट की 9 करोड़ यात्रियों की क्षमता है. ये एयरपोर्ट 19 हजार एकड़ में फैला हुआ है और 250 एयरलाइंस 350 से ज्यादा जगह पर उड़ान भरेंगी. इस एयरपोर्ट को काफी हाइटेक तरीके से बनाया गया. इस एयरपोर्ट में ऑर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से सुविधाएं दी जाएंगी. इस एयरपोर्ट को बनने में 10 साल का समय लगा है. 

टिप्पणियां

एयरपोर्ट पर अचानक आ गया शख्स को हार्ट अटैक, जान बचाने के लिए सिक्योरिटी ऑफिसर ने किया ऐसा, देखें VIDEO
 

uo61oqf8

इस एयरपोर्ट के बनने के बीच काफी कॉन्ट्रोवर्सी भी हुईं. कंस्ट्रक्शन के दौरान 30 वर्कर्स की भी जान जा चुकी है. काफी दिक्कतों का सामना करने के बाद एयरपोर्ट तैयार हो चुका है. यह एयरपोर्ट एटीसी ट्यूलिप डिजाइन में तैयार किया गया है. इसका नाम न्यू इस्तांबुल एयरपोर्ट है. इसके उद्धघाटन में 18 देश के 50 नेता गोल्फ कार्ट पर सवार होकर पहुंचे. तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने खुद गोल्फ कार्ट चलाई. 

आंधी-तूफान के बीच पायलट ने ऐसे कराई लैंडिंग, VIDEO देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान
 

lmtbsrm

इस एयरपोर्ट को बनाने में 35 हजार से ज्यादा कर्मचारियों और 3 हजार इंजीनियर्स का योगदान रहा है. इस एयरपोर्ट का भव्य उद्धघाटन 29 दिसंबर को किया जाएगा. 2028 तक यहां 20 करोड़ लोग यात्रा कर सकेंगे. फिलहाल दुनिया का व्यस्ततम एयरपोर्ट अटलांटा एयरपोर्ट में 10 करोड़ से ज्यादा लोग यात्रा करते हैं. 


NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement