सड़क पर घूमता दिखा दो मुंह वाला सबसे खतरनाक सांप, डसने के कुछ मिनट बाद हो जाती है मौत - देखें Video

महाराष्ट्र (Maharashtra) में गुरुवार को दो सिर वाले सांप को पकड़ लिया गया. कल्याण (Kalyan) के गांधार रोड इलाके में दुर्लभ दो सिर वाले रसेल वाइपर (Russell's Viper) को बचाया गया. वीडियो काफी वायरल (Viral Video) हो रहा है.

सड़क पर घूमता दिखा दो मुंह वाला सबसे खतरनाक सांप, डसने के कुछ मिनट बाद हो जाती है मौत - देखें Video

सड़क पर घूमता दिखा दो मुंह वाला सबसे खतरनाक सांप, देखें Viral Video

महाराष्ट्र (Maharashtra) में गुरुवार को दो सिर वाले सांप को पकड़ लिया गया. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कल्याण (Kalyan) के गांधार रोड इलाके में दुर्लभ दो सिर वाले रसेल वाइपर (Russell's Viper) को बचाया गया. वीडियो काफी वायरल (Viral Video) हो रहा है. इसकी लंबाई 11 सेंटीमीटर है और इसके प्रत्येक जुड़वां सिर की लंबाई लगभग 2 सेमी तक होती है. रसेल वाइपर भारत में पाए जाने वाले सबसे विषैले सांपों की प्रजातियों में से एक है, और सांप के काटने की सबसे अधिक घटनाओं के लिए जिम्मेदार प्रजातियों में से एक भी है.

मुंबई लाइव के अनुसार, कल्याण निवासी डिंपल शाह ने गुरुवार को जुड़वां सिर वाले विषैले बच्चे सांप को देखा और वॉर रेस्क्यू फाउंडेशन से संपर्क किया. फाउंडेशन के दो बचाव दल तब दुर्लभ सांप को बचाने के लिए मौके पर पहुंचे.

सांप का एक वीडियो ट्विटर पर भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा द्वारा साझा किया गया था. नंदा ने क्लिप साझा करते हुए लिखा, 'महाराष्ट्र में दो मुंह वाले रसेल वाइपर को रेस्क्यू किया गया. असमान्य दिखने की वजह से जंगल में जीवित रहने की उम्मीद कम है.'

साथ ही उन्होंने लिखा, 'रसेल वाइपर सबसे जहरीले सांपों की तुलना में कहीं अधिक खतरनाक होते हैं, क्योंकि यह आपको तब भी परेशान करता है जब आप शुरुआती काटने से बचे हों.'

देखें Video:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सांप को परेल के हाफकीन इंस्टीट्यूट को सौंप दिया जाएगा. दो सिर वाले सांपों के उदाहरण दुर्लभ हैं, लेकिन अनसुने नहीं. इस साल मई में, ओडिशा में दो पूरी तरह से गठित सिर के साथ एक वॉल्फ स्नेक पाया गया था.