NDTV Khabar

Typhoon Jebi का कहर: जापान में 25 साल का सबसे शक्तिशाली तूफान, देखें Video और Photos

जापान में आए शक्तिशाली तूफान से मरने वालों की संख्या बुधवार को नौ पहुंच गई और तूफान से पहुंची क्षति की वजह से एक मुख्य हवाईअड्डे (Kansai Airport) पर हजारों लोग फंसे हुए हैं. जापान के पश्चिमी तट पर 'Typhoon Jebi' ने दस्तक दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Typhoon Jebi का कहर: जापान में 25 साल का सबसे शक्तिशाली तूफान, देखें Video और Photos

Typhoon Jebi का कहर: जापान में 25 साल का सबसे शक्तिशाली तूफान.

Japan, Tokyo: जापान में आए शक्तिशाली तूफान से मरने वालों की संख्या बुधवार को नौ पहुंच गई और तूफान से पहुंची क्षति की वजह से एक मुख्य हवाईअड्डे (Kansai Airport) पर हजारों लोग फंसे हुए हैं. जापान के पश्चिमी तट पर 'Typhoon Jebi' ने मंगलवार को दोपहर में दस्तक दी. तूफान की वजह से तेज हवा चलने के साथ ही भारी बारिश भी हो रही है. परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि शक्तिशाली तूफान की वजह से पुलों पर ट्रक पलट गए हैं और कंसाई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की ओर जाने वाले एक पुल से 2,591 टन का टैंकर टकरा गया और पुल को पहुंची क्षति की वजह से यह कृत्रिम द्वीप जापान के मुख्य हिस्से से कट गया. यहां मंगलवार को पूरी रात करीब 3,000 लोग फंसे रहे.

जापान में तूफान 'जेबी' का कहर, अब तक 7 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल
 
b5dh09i8

तूफान की वजह से उठ रही ऊंची-ऊंची लहरों ने हवाई अड्डे के रनवे और बेसमेंट में बाढ़ जैसी स्थिति ला दी. यातायात मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार की सुबह एक नाव सेवा से लोगों को हवाई अड्डे से निकट के कोब ले जाया गया. लेकिन ऐसा कोई संकेत नहीं है कि एक दिन में 400 से ज्यादा विमानों का परिचालन करने वाला यह हवाईअड्डा जल्द फिर से खुल जाएगा. सार्वजनिक प्रसारणकर्ता एनएचके ने बताया कि तूफान की वजह से मरने वालों की संख्या नौ पहुंच गई है और सैकड़ों लोग उड़ते मलबे की चोट से घायल हुए हैं. 


दुनिया के 5 सबसे खतरनाक तूफान, जिनमें गई थीं लाखों की जान
 
2vco5hd


तेज हवाओं ने मकानों की छतों को उड़ा दिया, पुलों पर खड़े ट्रक पलट गये और ओसाका (osaka) खाड़ी में खड़े टैंकर जहाज को भी वह अपने साथ उड़ा ले गयीं.
 
23kivok8

प्रधानमंत्री शिन्जो आबे ने लोगों से जल्द से जल्द जगह खाली करने की अपील की और अपनी सरकार से निवासियों को बचाने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया.
 
ddfprg9o

मौसम एजेंसी के प्रमुख अनुमानकर्ता रयुता कुरोरा ने बताया कि जेबी अपने केन्द्र से 162 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है.
 
o2btjshg

यह 1993 के बाद से आया सबसे भीषण तूफान है.

देखें VIDEO:
   


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement