अजब-गजब : केंद्रीय गृह मंत्रालय में 'सूसू कार्ड' दिए जा रहे अफसरों को!

अजब-गजब : केंद्रीय गृह मंत्रालय में 'सूसू कार्ड' दिए जा रहे अफसरों को!

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्रालय में इन दिनों 'सूसू कार्ड' बंट रहे हैं। यह स्मार्ट कार्ड सिर्फ अफसरों को दिए जा रहे हैं। वह इनके जरिए ही उन शौचालयों का प्रयोग कर सकेंगे जो 'कॉरिडोर ऑफ पावर' में स्थित हैं।

अफसरों के शौचालय में छोटे कर्मचारी मंजूर नहीं
गृह मंत्रालय में पुरुषों के लिए जो शौचालय बने हुए हैं उनमें दो सिर्फ अफसरों के लिए हैं। इन्हें इस्तेमाल करने के लिए अफसरों को चाबी दी गई थी, लेकिन इन चाबियों की डुप्लिकेट चाबियां बना ली गईं और छोटे अफसर भी इन शौचालयों का प्रोयग करने लगे। नौकरशाही को यह हरगिज मंजूर नहीं था, इसलिए अब फूल प्रूफ स्मार्ट कार्ड बनाए गए हैं।

आई-कार्ड की तरह इस्तेमाल!
यह स्मार्ट कार्ड संयुक्त आयुक्त और उनके ऊपर के अफसरों को दिए गए हैं। नॉर्थ ब्लॉक में गृह मंत्रालय, कार्मिक मंत्रालय और आईबी के दफ्तर हैं। इन सभी के अफसरों को यह कार्ड दिए गए हैं। एक सीनियर अफसर ने मजाक बनाते हुए कहा, "अब कार्ड के जरिए ही सूसू करने जा सकते हैं। अगर कार्ड नहीं है तो नहीं, इसीलिए इसे अब हम आई-कार्ड की तरह गले में टांगकर रखते हैं।"  

नॉर्थ ब्लॉक में मजाक चल रहा है कि केंद्र सरकार ने अभी तक नागरिकों को आधार कार्ड दिए लेकिन गृह मंत्रालय सूसू कार्ड भी बांट रहा है। इसे दरवाजे पर दूर से दिखाओ, दरवाजा खुल जाता है। हालांकि यह स्मार्ट कार्ड सिर्फ पुरुषों के शौचालय में इस्तेमाल होंगे, महिलाओं के शौचालय में अभी भी चाबी इस्तेमाल होती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com