NDTV Khabar

UP: मदरसा बोर्ड में अब इस App के जरिए पढ़ाई करेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कब होगा लॉन्च

मदरसा बोर्ड के छात्रों को स्मार्ट बनाने के लिए ई-लर्निग का सहारा लिया जा रहा है. इसके लिए प्रदेश सरकार अब 'वेब मैथ एप' लांच करने की तैयारी कर रही है. इसी के माध्यम से अनुदानित मदरसों के बच्चों को गणित की शिक्षा दी जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP: मदरसा बोर्ड में अब इस App के जरिए पढ़ाई करेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कब होगा लॉन्च

उप्र : 'वेब मैथ एप' के जरिए पढ़ाई करेंगे मदरसा छात्र.

मदरसा बोर्ड के छात्रों को स्मार्ट बनाने के लिए ई-लर्निग का सहारा लिया जा रहा है. इसके लिए प्रदेश सरकार अब 'वेब मैथ एप' लांच करने की तैयारी कर रही है. इसी के माध्यम से अनुदानित मदरसों के बच्चों को गणित की शिक्षा दी जाएगी. इसके लिए पहले मदरसा शिक्षकों को बकायदा प्रशिक्षित किया जाएगा. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक आर.पी. सिंह ने आईएएनएस को बताया, "शिक्षकों की कमी को देखते हुए हम मदरसा छात्रों को हर विषय की शिक्षा में पारंगत करना चाहते हैं.

देश के सबसे स्वच्छ शहर में खुले में टॉयलेट कर रहा था शख्स, पकड़कर दी ऐसी सजा

उसी क्रम में पहले 'वेब मैथ एप' लांच करने जा रहे हैं. इसके माध्यम से शुरुआती चरण में गणित व विज्ञान की पढ़ाई होगी. उसके पहले शिक्षकों को इस एप की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग में जिले के 23 अनुदानित मदरसों से दो-दो शिक्षक जाएंगे. इसमें मदरसों के शिक्षकों को अगले माह लखनऊ में इस एप के प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा."


आनंद महिंद्रा हुए रिक्शे वाले की इस जुगाड़ पर फिदा, बोले- 'दूंगा नई गाड़ी, जिससे वो...'

आर.पी. सिंह ने बताया, "ई-लर्निग के माध्यम से छात्रों को आसानी से विषय समझ आ जाए, इसकी पूरी तैयारी की गई है. गणित से जुड़े सारे सूत्र और पाठ्य सामाग्री के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी. गणित के फार्मूलों को हल करने का सरल तरीका एप में अपलोड रहेगा. इसे कहीं भी और कभी भी देखा जा सकता है. इसमें कक्षा एक से लेकर 12 वीं तक के छात्रों शिक्षा दी जाएगी."

टिप्पणियां

सलमान खान के गाने पर मचा बवाल, ट्रेंड कर रहा है #BoycottDabangg3, लोग बोले- 'संतों का अपमान, नहीं सहेगा हिंदुस्तान...'

उन्होंने बताया कि इस एप की सहायता से शिक्षकों की कमी के बावजूद मदरसों में छात्रों को अच्छी शिक्षा दी जा सकेगी. शिक्षकों के प्रशिक्षण के बाद बच्चों को इससे जोड़ा जाएगा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल का दावा- PM मोदी और शाह के बीच मनमुटाव हो गया है, तभी...

Advertisement