NDTV Khabar

यूपी की शुभांगी स्वरूप इंडियन नेवी की पहली महिला पायलट बनीं

जल्द ही मेरीटाइम रिकानकायसन्स प्लेन उड़ाती हुई दिखाई देंगी शुभांगी, नौसेना में तीन महिला एनएआई अधिकारियों की नियुक्ति

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी की शुभांगी स्वरूप इंडियन नेवी की पहली महिला पायलट बनीं

शुभांगी स्वरूप नेवी में पहली महिला पायलट बनीं और नौसेना की नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टोरेट शाखा में पहली बार तीन महिला अफसरों की नियुक्ति हुई.

खास बातें

  1. दिल्ली, केरल और पुद्दुचेरी की युवतियां भी बनीं अफसर
  2. एझीमाला नौसेना अकादमी में हुई पासिंग आउट परेड
  3. तैनाती से पहले चुनिंदा यूनिटों में दिया जाएगा प्रशिक्षण
कन्नूर (केरल):

इंडियन नेवी में पहली बार महिला पायलट की नियुक्ति की गई है. उत्तर प्रदेश की शुभांगी स्वरूप को नेवी में पायलट बनाया गया है. शुभांगी जल्द ही मेरीटाइम रिकानकायसन्स प्लेन उड़ाती हुई दिखाई देंगी.

शुभांगी के अलावा दिल्ली की आस्था सेगल, पुद्दुचेरी की रूपा ए और केरल की शक्ति माया एस को नौसेना की नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टोरेट (एनएआई) शाखा में देश की पहली महिला अधिकारी बनने का गौरव हासिल हुआ है. चारों महिलाओं ने बुधवार को एक कार्यक्रम में एझीमाला नौसेना अकादमी में नेवल ओरिएंटेशन कोर्स पास करने के बाद पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया. इस समारोह में नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा मौजूद थे.

यह भी पढ़ें : एक्सक्लूसिव : भारतीय वायु सेना की पहली महिलाएं, जो युद्ध क्षेत्र में गईं...


दक्षिणी नेवल प्रवक्ता कमांडर श्रीधर वॉरियर ने बताया कि वैसे तो शुभांगी नौसेना में पहली पायलट हैं लेकिन नौसेना की एविएशन ब्रांच में पहले भी वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी और विमान में ‘पर्यवेक्षक’ अधिकारी के तौर पर महिलाएं काम कर चुकी हैं. एनएआई शाखा पर नौसेना के हथियारों और गोला-बारूद के ऑडिट एवं आकलन की जिम्मेदारी होती है.

टिप्पणियां

VIDEO : चीन की सीमा पर महिला सैनिक


कमांडर वॉरियर ने कहा कि चारों महिला अधिकारियों को ड्यूटी पर तैनात किए जाने से पहले उनको चुनिंदा शाखाओं में प्रशिक्षण दिया जाएगा. शुभांगी को हैदराबाद में वायु सेना अकादमी में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जहां सेना, नौसेना और वायु सेना के पायलटों को प्रशिक्षण दिया जाता है.
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement