NDTV Khabar

इस लड़की के दिमाग को अमेरिका कर रहा सलाम, पढ़ाई में कायम की मिसाल

3.6K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस लड़की के दिमाग को अमेरिका कर रहा सलाम, पढ़ाई में कायम की मिसाल

अमेरिका में पहली बार किसी छात्रा ने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई एक साथ पूरी की है.

खास बातें

  1. रेवेन ओसबोर्न नाम की अमेरिकी लड़की ने पेश की मिसाल
  2. छात्रा ने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई एक साथ पूरी की
  3. अमेरिका में पहली बार किसी छात्रा ने किया ऐसा
नई दिल्ली: भारत में कई ऐसे मामले हैं, जिसमें स्कूल जाने की उम्र में बच्चे ग्रेजुएशन और मास्टर्स की डिग्री हासिल कर लेते हैं. दुनिया सबसे विकसित देश अमेरिका में पहला ऐसा मामला सामने आया है जब एक लड़की ने एक साथ स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी की है. इस छात्रा ने समाजशास्त्र (sociology) में ग्रेजुएशन किया है. 18 वर्षीय रेवेन ओसबोर्न नाम की इस लड़की की प्रतिभा का अमेरिकी मीडिया में खूब चर्चा हो रही है. द टाइम्स की खबर के मुताबिक रेवेन ने कहा, 'मेरे लिए स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई एक साथ करना मुश्किल हो रहा था, एक बार ये भी मन में आया कि मैं कॉलेज छोड़ दूं, लेकिन मेरी मां हेजल ओसबोर्न ने मुझे प्रोत्साहित किया और मैं ये सब कर पाई.'

उन्होंने बताया कि जब वह नर्वस हो गईं थीं तो मां ने मिस्टर केविन से बात करने को कहा. मिस्टर केविन ने कहा कि दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं है. छात्रा ने गैरी कम्यूनिटी के एक स्कूल से पढ़ाई पूरी की.

अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी इस छात्रा ने ऑनलाइन कम्यूनिटी कॉलेज में पढ़ाई पूरी की. यह कॉलेज नॉर्थवेस्ट स्थित पर्ड्यू विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त है. रेवेन ओसबोर्न ने साल 2015 के अगस्त महीने में पर्ड्यू विश्वविद्यालय में अपना इनरोलमेंट कराया था. 

समाजशास्त्र की प्रोफेसर रालफ चेरी ने इस रेवेन को ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने में काफी मदद की. प्रोफेसर ने रिसर्च के ऐसे तरीके बताए जिससे छात्रा आसानी से स्कूल की पढ़ाई के साथ ग्रेजुशन के कोर्स को पूरा कर सकी. स्कूल के साथ कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के लिए इस छात्रा को स्कॉलरशिप भी मिले.

बहन ने 15 साल की उम्र में की PHD, भाई ने 11 साल में की 12वीं

इसी साल अप्रैल में हैदराबाद के छात्र अगस्त्य जयसवाल ने 11 साल की उम्र में 12वीं की परीक्षा पास कर ली थी. अगस्त ने 2 साल की उम्र में 300 सवालों के जबाव दिए थे और तभी उसका पहला टीवी पर इंटरव्यू आया था। वहीं इस मेधावी लड़के की बहन नेहा ने 15 साल की उम्र में डॉक्टरेट (PHD) की उपाधि हासिल कर ली थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement