NDTV Khabar

7 फरवरी को है Rose Day, जानिए Valentine Week के इस पहले दिन से जुड़ी खास बातें

वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Day) 7 फरवरी से शुरू हो रहा है, जो 14 फरवरी वैलेंटाइन डे (14 February, Valentine’s Day) तक चलेगा. सबसे पहले 7 फरवरी को रोज़ डे (Rose Day) मनाया जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
7 फरवरी को है Rose Day, जानिए Valentine Week के इस पहले दिन से जुड़ी खास बातें

Valentine Week के Rose Day के बारे में खास बातें

नई दिल्ली:

वैलेंटाइन वीक (Valentine's Day) 7 फरवरी से शुरू हो रहा है, जो 14 फरवरी वैलेंटाइन डे (14 February, Valentine's Day) तक चलेगा. सबसे पहले 7 फरवरी को रोज़ डे (Rose Day) मनाया जाएगा. इस दिन कपल्स एक-दूसरे को गुलाब देकर वैलेंटाइन्स डे की मुबारकबाद (Happy Valentine's Day) देंगे और अपने प्यार का इज़हार करेंगे. इसके साथ एक-दूसरे के साथ खास डेट प्लैन करेंगे और गुलाबों से जताएंगे कि आप कितने स्पेशल हैं. अपने प्यार को जताने के साथ-साथ यहां जानिए रोज़ डे जुड़े कुछ बेहद ही खास फैक्ट्स (Rose Day Facts) के बारे में. 

Valentine Week 7 फरवरी से शुरू, जानिए Rose Day से Valentine's Day के बीच के सभी Love Days

1. लाल गुलाब इंग्लिश कवि और लेखक शेक्सपियर (William Shakespeare) के वक्त से ही प्यार का प्रतीक माना गया. उन्होंने अपनी कई कहानियों में लाल गुलाब को लव और किसी के लिए आकर्षण और रोमांस का प्रतीक बनाया. उन्हीं की लिखी हुई एक कहानी में क्लियोपेट्रा की महारानी ने अपने प्रेमी एंटनी (Antony) के प्यार को पाने के लिए लाल गुबाल का कार्पेट बनवाया.  


2. 14वीं शताब्दी के बाद से रोम के सेंट वैलेंटाइन (Saint Valentine of Rome) चर्चा में आए, तब से प्यार के इज़हार के लिए लाल गुलाब का यूज़ ज्यादा होने लगा. 

Rose Day के लिए खास मैसेजेस, Valentine Week की करें शुरुआत इन प्यार भरें SMS के साथ

3. सिर्फ लाल गुलाब ही नहीं वैलेंटाइन्स डे के मौके पर बाकी रंगों के गुलाब भी चर्चा में आए,लेकिन सबका मतलब निकाला गया. जो कि इस प्रकार है. 
लाल गुलाब - प्यार जताने के लिए
पीला गुलाब - दोस्ती की नई शुरुआत के लिए
सफेद गुलाब - सॉरी बोलने के लिए
पिंक गुलाब - थैंक्यू बोलने के लिए 
संतरी गुलाब - किसी ऐसे शख्स के लिए जो दोस्त से बढ़कर हो
लैवेंडर गुलाब - पहली नज़र के प्यार के लिए

यहां जानिए गुलाब से जुड़े कुछ खास फैक्ट्स के बारे में :-

4. सबसे महंगा गुलाब जूलिअट रोज को माना जाता है. इसकी कीमत करोड़ों में होती है. असल में इसे गुलाब की ब्रीडिंग करने वाले मशहूर फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने कई गुलाबों से मिलाकर बनाया था.

5. अभी तक लोगों ने सोशल मीडिया पर काले रंग का गुलाब देखा होगा, लेकिन आपको बता दें कि काले रंग का गुलाब होता ही नहीं है. आपने जो भी सोशल मीडिया पर देखा वो फोटोशॉर्ट या नकली हैं. 

6. रोज़ डे पर कुछ कपल्स एक-दूसरे को रोज़ परफ्यूम या फिर असली गुलाब का तेल (Rose Oil) देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं एक ग्राम गुलाब के तेल के लिए 2 हजार गुलाब की जरूरत होती है...

7. प्रेम का प्रतीक और प्यार का इज़हार करने वाले गुलाब के फूल पर अभी तक लगभग 4 हज़ार से ज्यादा गाने बन चुके हैं. 

Valentine Week 7 फरवरी से शुरू, जानिए Rose Day से Valentine's Day के बीच के सभी Love Days

टिप्पणियां

VIDEO: 15 साल के बच्चों के बिजनेस आईडिया को मिली तीन करोड़ की फंडिंग



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement