पीएम के इलाके में डीएम सख्त, खुले में शौच किया तो रद्द होगा राशनकार्ड

पीएम के इलाके में डीएम सख्त, खुले में शौच किया तो रद्द होगा राशनकार्ड

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अब घर में शौचालय होने के बावजूद यदि कोई खेत में जाकर शौच करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, और जिला प्रशासन की ओर से उसका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

वाराणसी के जिलाधिकारी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि लोगों से शपथपत्र भरवाने के साथ-साथ जुर्माना भी वसूला जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक विपुल विनायक एवं ओएसडी अक्षत राउत की मौजूदगी में हुई बैठक के बाद जिलाधिकारी विजय किरण आनंद ने बनारस में स्वच्छता अभियान को लेकर यह कदम उठाया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि वाराणसी में 120 गांव ऐसे हैं, जहां पर 100 प्रतिशत शौचालय बनाने का लक्ष्य है। इन गांवों में प्रधानों, ग्राम पंचायत अधिकारियों को ग्रामीणों को जागरूक करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा हर गांव में निगरानी समिति का गठन भी किया गया है।

जिलाधिकारी के मुताबिक, निगरानी समिति के सदस्य सुबह-शाम सीटी बजाकर खुले में शौच करने वालों को न केवल रोकते हैं, बल्कि घर-घर जाकर लोगों को शौचालय के प्रयोग के लिए प्रेरित करते हैं। समितियों के ज़रिये संबंधित गांवों के लोगों को समझाने के साथ ही शपथपत्र भी भरवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समितियां नजर रख रहीं हैं। फिर भी यदि कोई खुले में शौच करता है तो ऐसे परिवारों का राशनकार्ड रद्द कर दिया जाएगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com