NDTV Khabar

महिला ने बच्चे को जन्म दिया तो रह गया हर कोई भौचक्का, वजन 7.1 किलोग्राम

उत्तरी विन फुक प्रांत में अपने माता-पिता को खुश के साथ-साथ भौंचक्का कर देने वाले इस बालक का जन्म शनिवार को हुआ.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महिला ने बच्चे को जन्म दिया तो रह गया हर कोई भौचक्का, वजन 7.1 किलोग्राम

भौंचक्का कर देने वाले इस बालक का जन्म शनिवार को हुआ.

वियतनाम में एक महिला ने 7.1 किलोग्राम (15.7 पौंड) के बच्चे को जन्म दिया है, जो इस दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश में अब तक जन्मे सबसे भारी बच्चों में से एक है. उत्तरी विन फुक प्रांत में अपने माता-पिता को खुश के साथ-साथ भौंचक्का कर देने वाले इस बालक का जन्म शनिवार को हुआ. बच्चे के पिता ट्रान वान कुआन ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "जब डॉक्टर ने कहा कि मेरा बच्चा 7.1 किलोग्राम का है, हममें से किसी को भी यकीन नहीं हुआ..." वैसे, डॉक्टरों ने बच्चे के जन्म से पहले ही उसकी मां गुयेन किम लीन को बता दिया था कि बच्चे का वज़न लगभग पांच किलोग्राम रहेगा, लेकिन उन्होंने भी सात किलोग्राम के बच्चे की कल्पना नहीं की थी. बच्चे के वज़न की पुष्टि करने के लिए जब डॉक्टर इस बच्चे को मां के पास उसके कमरे में लेकर आए, उसका वज़न दोबारा तोला गया, और पुष्टि हो गई. ट्रान वान कुआन ने कहा, "वह कुछ कपड़े पहने हुए था, और उसका वज़न 7.2 किलोग्राम आया, सो, हमारा मानना है कि जब उसका जन्म हुआ, वह कुछ हल्का रहा होगा..."

इस राज्य में अच्छा काम करने पर अफसरों का हो जाता है तबादला

टिप्पणियां
अस्पताल के स्टाफ ने भी समाचार एजेंसी एएफपी से बच्चे के वज़न की पुष्टि की, लेकिन कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया. बच्चे के परिवार ने उसका नाम ट्रान टिएन कुओक रखा है, और उसके पिता ट्रान वान कुआन ने कहा कि मां और बच्चा दोनों स्वस्थ तथा सानन्द हैं. वियतनाम में इससे पहले सबसे ज़्यादा वज़नी बच्चे का जन्म वर्ष 2008 में हुआ था, जब मध्य गिया लाई प्रांत में एक महिला ने लगभग सात किलोग्राम की बच्ची को जन्म दिया था. वैसे, गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक दुनिया में सबसे ज़्यादा वज़न वाले बच्चे का जन्म वर्ष 1955 में इटली के एवर्सा में हुआ था, जिसका वज़न 10.2 किलोग्राम था.

वीडियो : भारत और वियतनाम के बीच 7 अहम समझौते.  अन्य Video देखने के लिए क्लिक करें
डॉक्टरों का कहना है कि ट्रान टिएन कुओक कुछ ही दिन में अपनी मां के साथ घर जा सकेगा, क्योंकि अभी उसकी मां को सिज़ेरियन सेक्शन (ऑपरेशन की मदद से प्रसव) के बाद स्वस्थ होने में कुछ समय लगेगा. वैसे, ट्रान वान कुआन तथा गुयेन किम लीन की यह दूसरी संतान है, और उन्होंने अपने पहले पुत्र को वर्ष 2013 में जन्म दिया था, जिसका वज़न जन्म के समय 4.2 किलोग्राम था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement