वायरल वीडियो : क्या वाकई ओबामा ने ट्रंप की पत्नी का दिया गिफ्ट 'फेंक' दिया था?

वायरल वीडियो : क्या वाकई ओबामा ने ट्रंप की पत्नी का दिया गिफ्ट 'फेंक' दिया था?

ओबामा और ट्रंप दंपत्ति ने व्हाइट हाउस के बाहर तस्वीर खिंचवाई (फाइल फोटो)

डोनाल्ड ट्रंप ने सिर्फ अमेरिका में ही नहीं, अपने फैसलों से पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है. पिछले दिनों उन्होंने प्रवासियों से संबंधित एक नए आदेश पर हस्ताक्षर किया जिसके बाद दुनिया भर से अमेरिका आने वाले प्रवासियों की मुश्किलें बढ़ गई. ट्रंप के इस फैसले पर अलग अलग प्रतिक्रियाएं भी मिल रही हैं. इसी बीच एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जो शायद आपके व्हाट्सएप नंबर पर भी आया हो, जिसमें दिखाया गया है कि राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जब ट्रंप अपनी पत्नी मेलेनिया के साथ व्हाइट हाउस पहुंचे तो ओबामा दंपत्ति ने उनका स्वागत किया. वीडियो में दिखाया जा रहा है कि मेलेनिया ने एक तोहफा मिशेल ओबामा को दिया जिसे ओबामा ने उठाकर 'फेंक' दिया. जी हां, व्हाट्सएप और फेसबुक पर वायरल हो रहे वीडियो में यही दिखाया जा रहा है कि ओबामा ने सरेआम उस तोहफे को फेंक दिया. लेकिन क्या वाकई में ऐसा हुआ था?
 

 
 


ट्रंप दंपत्ति की ओबामा और मिशेल से यह मुलाकात दुनिया भर से आए बड़े बड़े मीडिया हाउस के कैमरों के सामने हो रही थी. जाहिर सी बात है कि अगर ओबामा ऐसा कुछ भी करते (जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है) तो यह अगले दिन अखबारों की हेडलाइन होती. दरअसल इस गिफ्ट की असल कहानी यह है कि मेलेनिया अपने साथ एक तोहफा लाई थी जिसे टिफनी का बताया जा रहा है. बता दें कि टिफनी, अमेरिका की एक बड़ी और महंगी स्टोर कंपनी है जिसकी दुनिया भर में कई शाखाएं हैं. वैसे लगे हाथ बताते चलें कि ट्रंप की दूसरी पत्नी की बेटी का नाम भी टिफनी ही है.

खैर, तो हुआ यूं कि मेलेनिया, ओबामा दंपत्ति के लिए टिफनी का एक तोहफा लाई थीं जो उन्होंने व्हाइट हाउस की सीढ़ियां चढ़ने के बाद मिशेल को दिया. मिशेल ने उसे स्वीकार किया लेकिन वह समझ नहीं पा रही थीं कि इसे कहां रखा जाए क्योंकि उसके तुरंत बाद उन्हें, ओबामा, ट्रंप और मेलेनिया के साथ प्रेस के सामने एक तस्वीर के लिए खड़ा होना था. मिशेल की दुविधा को देखकर ओबामा ने वह तोहफा उनसे लेकर अपने एक अधिकारी के हवाले कर दिया जिसके बाद चारों ने मिलकर मीडिया के लिए एक तस्वीर खिंचवाई. यहां देखिए पूरा वीडियो -

   
तो कुल मिलाकर जो वीडियो आपके व्हाट्सएप पर पहुंच रहा है, उसकी 'ज़रा हटके' एडिटिंग की गई है. क्यों, किसलिए, किसने यह काम किया इन सवालों के जवाब हमारे पास भी नहीं है लेकिन फिर भी हम कहेंगे कि तकनीक की इस दुनिया में जहां असली-नकली के बीच फर्क कर पाना मुश्किल होता जा रहा है, अपने विवेक का साथ बिल्कुल न छोड़ें. खासकर व्हाट्सएप और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के दौरान तो बिल्कुल नहीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com