वीडियो - देखिए उर्वशी, उर्वशी का फेमिनिस्ट रिमिक्स जो कहता है 'सब बकवास है उर्वशी..'

वीडियो - देखिए उर्वशी, उर्वशी का फेमिनिस्ट रिमिक्स जो कहता है 'सब बकवास है उर्वशी..'

उर्वशी के इस नए वर्ज़न को रहमान ने नहीं बनाया है

खास बातें

  • रहमान के लोकप्रिय गीत उर्वशी का 'फेमिनिस्ट रिमिक्स' बनाया गया है
  • इस वीडियो को ब्रेकथ्रू इंडिया ने फेसबुक पर साझा किया
  • वीडियो में महिलाओं से संबंधित रूढ़िवादी मानसिकता को नकारा गया है

ए आर रहमान का बनाया संगीत दुनिया भर में लोकप्रिय है और हाल ही में उन्होंने अपने एक पुराने गीत 'उर्वशी' को नए पैकेट में सबके सामने पेश किया था. इसे बहुत पसंद भी किया गया लेकिन इस गाने की नियती सिर्फ इतनी ही नहीं थी. अब इस गाने का एक और वर्ज़न सामने आया है जिसे 'उर्वशी feminist remix' कहा गया है. यह रिमिक्स रहमान ने नहीं बनाया है और इसे 'ब्रेकथ्रू इंडिया' नाम की मानव अधिकार संस्था के सौजन्य से बनाया गया है.

इस वीडियो में 'उर्वशी' के मूल बोल को बदलकर उसे महिलाओं से जुड़े तमाम मुद्दों के इर्द-गिर्द बुना गया है. मसलन यह वीडियो कहता है कि समाज के दोहरेपन को स्वीकार ना किया जाए, पुरुषवाद को नकारा जाए और अनचाही सीमाओं को लांघकर लड़कियां आगे बढ़े.

इस वीडियो को शेयर करते हुए ब्रेकथ्रू इंडिया ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है - इस गीत को रिलीज़ हुए 22 साल हो गए हैं लेकिन अब हमने इस पर दोबारा काम करने के बारे में सोचा ताकि इसमें महिलाओं की दशा पर रोशनी डाली जा सके. इस वीडियो में हम लड़कियों को सिर्फ एक ही संदेश देना चाहते हैं - 'तुम कमाल हो. ऐसे लोग होंगे जो तुम्हें दबाने की कोशिश करेंगे, लेकिन याद रखना...वो सब बकवास है.'

 

 
 

बता दें कि 'उर्वशी' 1994 में आई तमिल फिल्म 'कधलन' का सुपरहिट गाना था - मूलत: तमिल भाषा में बनाया गया यह गाना हिंदी फिल्म 'हम से है मुकाबला' में भी डब हुआ था और आज तक ज़ुबान पर चढ़ा हुआ है. इस गाने का संगीत ए आर रहमान का है और प्रभुदेवा और उनके दोस्त इस गीत पर जिस तरह बस की छत थिरकते हैं, उसे कैसे भुलाया जा सकता है. हाल ही में रहमान ने इस गाने को नया कलेवर दिया, सोशल मीडिया की मदद से तैयार किए गए इस गीत के बोल में ट्रंप से लेकर हिलेरी क्लिंटन का ज़िक्र है. साथ ही नोटबंदी ने भी इस गाने में अपनी जगह बनाई है.
वैसे तो यह गीत तमिल में है लेकिन इसे इतने अच्छे से रचा गया है कि आपके और गाने के बीच शायद भाषा आड़े नहीं आएगी. हमें जो समझ आया वो यह कि 'अगर डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बन जाए तो टेक इट ईज़ी पॉलिसी, अगर पांच सौ का नोट बेकार हो जाए तो टेक इट ईज़ी पॉलिसी...'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com