NDTV Khabar

कुत्तों के काटने से बचाएगा ये Virtual Dog, करेगा ये सारे काम

शोधकर्ताओं ने एक ऐसा आभासी कुत्ता विकसित किया है जिसे कुत्ते द्वारा काटने से रोकने में मदद करने के लिए शीघ्र ही एक शैक्षिक उपकरण के रूप में प्रयोग किया जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कुत्तों के काटने से बचाएगा ये Virtual Dog, करेगा ये सारे काम
London: शोधकर्ताओं ने एक ऐसा आभासी कुत्ता विकसित किया है जिसे कुत्ते द्वारा काटने से रोकने में मदद करने के लिए शीघ्र ही एक शैक्षिक उपकरण के रूप में प्रयोग किया जा सकता है. इस आभासी वास्तविकता (वीआर) अनुभव का प्रयोग कर वयस्क और बच्चे कुत्तों द्वारा दिखाए गए विशिष्ट बर्ताव को पहचान सकेंगे. यह अनुभव उन्हें कुत्तों द्वारा दिखाए गए गुस्सैल सकेंतों के साथ सुरक्षित और नियंत्रित तरीके से बातचीत और उसे जानने में मदद करेगा.

सीतापुर में कुत्तों के हमले से एक और बच्ची की मौत,विपक्ष ने सरकार को घेरा

ब्रिटेन स्थित लिवरपूल विश्वविद्यालय के पशु व्यवहार शोधकर्ताओं ने कहा, "आभासी माहौल में दिखाए गए शारीरिक हावभाव और विवरण वास्तविक दुनिया के कुत्ते के व्यवहार का एक सच्चा प्रतिबिंब होंगे." जब उपयोगकर्ता वीआर कुत्ते से संपर्क करते हैं तो इसका व्यवहार और शारीरिक हावभाव धीरे-धीरे बदलता है और इसके बाद यह आक्रामकता के संकेत देना शुरू कर देता है, जिसमें होंठ चाटना, सिर और शरीर को नीचे करने की प्रक्रिया, सामने के पैर उठाना, गुर्राना और दांत दिखाना शामिल है.

हिमाचल में दर्दनाक हादसा, आवारा कुत्तों के झूंड ने 7 साल के बच्चे को नोच-नोच कर मार डाला

टिप्पणियां
यह बर्ताव दिखाता है कि जब कुत्ता आपसे बात नहीं करना चाहता तो वह कैसा बर्ताव कर सकता है. वर्चुअल इंजीनियरिंग सेंटर (वीईसी) विश्वविद्यालय के एक नवाचार परियोजना के मानसिक चित्रण टीम लीडर इयान कैंट ने कहा, "भविष्य के शोधों में कुत्ते के व्यवहार की व्यापक श्रृंखला और उपयोगकर्ता बर्ताव पर कुत्ते की प्रतिक्रिया को भी दिखाया जाएगा."

(इनपुट-आईएएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement