NDTV Khabar

इस वीडियो को देखकर अंदाजा हो जाएगा कि कितना ताकतवर है इंसान का दिमाग

दिमाग की मजबूती का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि हमारे शरीर का एक-एक मूवमेंट दिमाग से ही कंट्रोल होता है. इसके बावजूद दिमाग बेहद कोमल और नाजुक होता है.

477 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस वीडियो को देखकर अंदाजा हो जाएगा कि कितना ताकतवर है इंसान का दिमाग

खास बातें

  1. वीडियो में दिमाग के अलग-अलग हिस्‍सों के बारे में जानकारी दी गई है
  2. द‍िमाग बेहद कोमल और नाजुक अंग है
  3. दिमाग पूरे शरीर के मूवमेंट को कंट्रोल करता है
नई द‍िल्‍ली : हमारा दिमाग यानी कि ब्रेन शरीर का बेहद संवेदनशील और जरूरी अंग है. यह हमें दिखाई तो नहीं देता लेकिन अगर इसका एक भी हिस्‍सा एक पल के लिए भी काम करना बंद कर दे तो हम अपनी जान तक गंवा सकते हैं. जी हां, दिमाग की मजबूती का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि हमारे शरीर का एक-एक मूवमेंट दिमाग से ही कंट्रोल होता है. इसके बावजूद दिमाग बेहद कोमल और नाजुक होता है. 

बाहुबली दिखाकर डॉक्‍टरों ने की ब्रेन सर्जरी

Medical Videos ने हाल ही में इंसान के शरीर से निकाले गए दिमाग का एक वीडियो पोस्‍ट किया है. इस वीडियो में दिमाग के अलग-अलग हिस्‍सों के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी गई है. वीडियो में डॉक्‍टर दिमाग के अलग-अलग हिस्‍सों और उनके काम के बारे में बता रहे हैं. वीडियो देखकर आपको अंदाजा हो जाएगा कि इंसान का जो दिमाग कठिन से कठिन कामों को अंजाम देता है वह वास्‍तव में छूने में कितना कोमल है. 



डॉक्‍टर निकाल रहे थे ब्रेन से ट्यूमर और बच्‍ची खेल रही थी कैंडी क्रश

बहरहाल, यह आपके दिमाग की ही करामात है कि इस वक्‍त आप अपनी आंखों से किसी दूसरे के हाथ में इंसानी दिमाग देख पा रहे हैं. इस वीडियो को देखकर आपको दिमाग की ताकत समझ आ जाएगी:




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement