NDTV Khabar

इस ड्रेस को पहनते ही 'आयरन मैन' और 'कृष' की तरह उड़ने लगेंगे, ब्रिटिश वैज्ञानिक का आविष्कार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस ड्रेस को पहनते ही 'आयरन मैन' और 'कृष' की तरह उड़ने लगेंगे, ब्रिटिश वैज्ञानिक का आविष्कार

इस खास ड्रेस को पहनते ही आयरन मैन की तरह उड़ने लगेंगे.

खास बातें

  1. ब्रिटेन के इंजीनियर ने किया खास ड्रेस का आविष्कार
  2. इस ड्रेस को पहनते ही इंसान में आ जाती उड़ने की ताकत
  3. फिल्म आयरन मैन से प्रेरित होकर इस ड्रेस का किया आविष्कार
नई दिल्ली: फिल्म कृष में ऋतिक रोशन को आपने एक खास ड्रेस पहनकर उड़ते हुए दुश्मनों के छक्के छुड़ाते हुए देखा होगा, वहीं हॉलीवुड फिल्म सीरीज आयरन मैन में भी हीरो के विशेष सूट पहनते ही उसके अंदर उड़ने की ताकत आ जाती है. फिल्मों में ये सीन देखने के बाद अक्सर दिमाग में आता है की क्या कोई सच में ऐसा कर सकता है? आपको जानकर ताज्जुब होगा कि इंग्लैंड के वैज्ञानिक रिचर्ड ब्राउनिंग ने ठीक ऐसा ही एक सूट बनाया है, जिसे पहनते ही इंसान में उड़ने की ताकत आ जाती है. फिल्म आयरन मैन को देखने के बाद प्रेरित होकर वैज्ञानिक रिचर्ड ने इस खास सूट का आविष्कार किया है. उन्होंने एक वीडियो शेयर कर इस ड्रेस की ताकत को दिखाया है. वे इस ड्रेस को पहनने के बाद उड़कर दिखा रहे हैं.

टिप्पणियां
इस वीडियो में वे बता रहे हैं कि उन्होंने अपने हाथों और पीठ पर छोटा रॉकेट इंजन लगाया है. इस वजह से वह उड़ पा रहे हैं. उनका मानना है कि इस ईंजन की ताकत बढ़ाकर इंसान को ज्यादा ऊंचाई पर भी उड़ाया जा सकता है.

इस खास सूट का आविष्कार करने वाले रिचर्ड ब्राउनिंग एथलीट हैं और वे पेशे से इंजीनियर है. उनसे जब इस खास सूट के आविष्कार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'इंसान का दिमाग और शरीर अगर साथ मिलकर काम करें तो इंसान कुछ भी बना सकता है.' 
ब्राउनिंग ने बताया कि कई तरह के प्रयोग के बाद उन्होंने इस सूट का आविष्कार किया है. कहा, जब उन्होंने इस सूट का आविष्कार कर लिया तो उड़ने के प्रयास में कई बार जमीन पर गिरे. इस दौरान उन्हें चोटें भी खानी पड़ी. आखिरकर मेहनत रंग लाई और वे इस ड्रेस को पहनकर उड़ सकते हैं. 

पहली बार इस सूट को पहनने के बाद वह छह सेकेंड तक हवा में उड़ पाए थे. इस आविष्कार की चर्चा काफी है. कई कंपनियां उनसे संपर्क कर रही हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement