NDTV Khabar

रोबोट के बीच हुई फाइट, वीडियो में देखें कैसे एक-दूसरे को नष्ट करने के लिए हैं उतारू

जापान के रहने वाले रॉबर्ट मैकग्रेगर ने दो ऐसे रोबोट तैयार किए हैं, जो आपस में लड़ते हैं. दोनों रोबोट रिंग में एक-दूसरे को चित करने के लिए पूरी जोर आजमाइश करते हैं. रॉबर्ट मैकग्रेगर ने रोबोट के बीच फाइट का वीडियो अपने यूट्यूब पेज पर 19 जून को अपलोड किया है, जिसे महज तीन दिनों में 1,340,638 बार देखा जा चुका है.

204 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रोबोट के बीच हुई फाइट, वीडियो में देखें कैसे एक-दूसरे को नष्ट करने के लिए हैं उतारू

जापान में रोबोट की कराई गई कुश्ती.

खास बातें

  1. जापान के शख्स ने किया खास किस्म के रोबोट का आविष्कार
  2. दोनों रोबोट इंसानी पहलवानों की तरह करते हैं फाइटिंग
  3. रोबोट के झगड़े का वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल
नई दिल्ली: रिंग में पहलवानों का मुकाबला तो आपने कई बार देखी होगी, लेकिन आपने रोबोट के बीच फाइट के बारे में शायद ही सुना होगा. जापान के रहने वाले रॉबर्ट मैकग्रेगर ने दो ऐसे रोबोट तैयार किए हैं, जो आपस में लड़ते हैं. दोनों रोबोट रिंग में एक-दूसरे को चित करने के लिए पूरी जोर आजमाइश करते हैं. रॉबर्ट मैकग्रेगर ने रोबोट के बीच फाइट का वीडियो अपने यूट्यूब पेज पर 19 जून को अपलोड किया है, जिसे महज तीन दिनों में 1,340,638 बार देखा जा चुका है. छह मिनट के वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है. दिलचस्प यह है कि इन रोबोट की प्रोग्रामिंग इस तरह से की गई है कि इनके फाइट को कंट्रोल नहीं किया जा सकता है. इन्हें रोकने के लिए दोनों रोबोट का कनेक्शन काटना होता है. 

वीडियो में दिख रहा है कि दोनों रोबोट को काफी हल्का बनाया गया है, जिससे ये फाइट के दौरान आसानी से मूव कर पा रहे हैं. इनके डिजायन को स्टार पैटर्न पर तैयार किया गया है. इनमें फ्लैप की भी सुविधा है. पहली नजर में देखने पर ऐसा लगता है जैसे मुर्गों की लड़ाई हो रही हो.


वीडियो में दिख रहा है कि दोनों रोबोट आपस में ऐसे भिड़ रहे हैं मानों एक-दूसरे के खून के प्यासे हों. कभी पहले के वार से दूसरा गिर रहा है तो अगले ही पल दूसरा पलटवार कर रहा है. दोनों काफी फूर्ति से अपना बचाव भी करते दिख रहे हैं. वार से बचने के लिए दोनों खुद को सिकोड़ते, उछलते-कूदते दिख रहे हैं. रोबोट की फाइट के लिए एक खास किस्म का रिंग भी तैयार किया गया है.

चर्च में रोबोट देता है आशीर्वाद

जर्मनी में एक चर्च ने रोबोट पादरी लांच किया है. इसके हाथों से रोशनी की किरण निकलती है और लोगों को आशीर्वाद मिलता है. रोबोट को ब्लेस यू-2 नाम दिया गया है. इस खास रोबोट को ऐतिहासिक कस्बे विटेनबर्ग में लांच किया गया. यह लांचिंग जर्मन पादरी मार्टिन लूथर की 'द नाइंटी फाइव थीसिस' के प्रकाशन के 500 साल पूरे होने के मौके पर की गई. इसे इवांजेलिकल चर्च ने बनाया है. यह धातु के डिब्बे जैसा है, जिसकी दो बांहें हैं. 


चर्च का कहना है कि उन्होंने इसे बिल्कुल मनुष्य जैसा दिखने वाला नहीं बनाया है. लोगों को आशीर्वाद देने से पहले रोबोट उनसे पूछता है कि वे पुरुष की आवाज में आशीर्वाद चाहते हैं या महिला की आवाज में. इसके बाद पूछता है कि उन्हें किस तरह का आशीर्वाद चाहिए. व्यक्ति की इच्छा जानने के बाद रोबोट मुस्कुराते हुए बांहें फैला लेता है और आशीर्वाद देता है. इसके बाद रोबोट के हाथों से प्रकाश निकलता है और यह बाइबिल की पंक्तियां पढ़ते हुए कहता है, 'ईश्वर तुम्हें आशीर्वाद दें और तुम्हारी रक्षा करें.' 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement