पहले अंडा आया या मुर्गी? वायरल वीडियो में सुलझ गई दुनिया की सबसे पुरानी पहेली!

पहले अंडा आया या मुर्गी? वायरल वीडियो में सुलझ गई दुनिया की सबसे पुरानी पहेली!

एक वीडियो इन दिनों काफी शेयर हो रहा है. इस वीडियो में एक महिला एक अंडे को फोड़ती है तो उसके अंदर से एक और अंडा निकलता दिख रहा है.

नई दिल्ली:

पहले अंडा आया या मुर्गी? इन दिनों यूट्यूब पर वायरल हो रहे एक वीडियो को देखकर शायद भी कहेंगे कि दुनिया की सबसे पुरानी पहली का हल मिल गया है. दरअसल, एक वीडियो इन दिनों काफी शेयर हो रहा है. इस वीडियो में एक महिला एक अंडे को फोड़ती है तो उसके अंदर से एक और अंडा निकलता दिख रहा है. दिलचस्प यह है कि दोनों अंडे सामान्य अंडों की तरह ही हैं. आकार के अलावा दोनों में किसी भी प्रकार अंतर नहीं दिखता है. करीब दो साल पहले यूट्यूब पर अपलोड किया गया यह वीडियो अचानक से शेयर होने लगा है. इस वीडियो को अब तक 1,418,953 लोग देख चुके हैं.


अंडे के अंदर अंडे के मिलने की घटना को वैज्ञानिक भी स्वीकारते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस घटना को 'काउंटर पेरिस्टेलेसिस कॉन्ट्रेकशन' कहते हैं. मुर्गी का रिप्रोडक्टिव सिस्टम पहला एग रिलीज के पहले ही दूसरा एग रिलीज कर देता है, तो दूसरा एग पहले के इर्द-गिर्द एक शेल बना लेता है. और ये मुर्गी के लिए बहुत ही तकलीफ वाला होता है क्योंकि ये नेचुरल एग से बहुत बड़ा होता है.

पहले भी अंडा-मुर्गी की पहेली सुलझाने का दावा कर चुके हैं वैज्ञानिक

मालूम हो कि पहले अंडा आया या मुर्गी? इस पहेली को वैज्ञानिक पहले भी सुलझाने का दावा कर चुके हैं. शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के एक दल ने शोध के बाद दावा किया था कि धरती पर अंडे से पहले मुर्गी का जन्म हुआ था. वैज्ञानिकों ने पाया कि ओवोक्लाइडिन नाम का प्रोटीन अंडे के खोल के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण होता है. उनका कहना है कि प्रोटीन मुर्गी के अंडाशय से पैदा होता है इसलिए पहले अंडा आया या मुर्गी अब यह पहेली सुलझ गई है. हालांकि इस शोध के बाद भी वैज्ञानिक यह बताने में नाकाम रहे कि प्रोटीन पैदा करने वाली मुर्गियां पहले कैसे आईं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com