सांप का केंचुली उतारने का Video हुआ वायरल, जानिए इसके पीछे का राज

सुशांता ने आधे घंटे पहले ही और अब तक इस वीडियो पर अब तक 1 हजार से अधिक लाइक्स और 32 रिट्वीट और 200 से अधिक लाइक्स आ चुके हैं. इस वीडियो पर लोग तरह- तरह के कमेंट करते हुए भी नजर आ रहे हैं.

सांप का केंचुली उतारने का Video हुआ वायरल, जानिए इसके पीछे का राज

सांप का केंचुली उतारने का Video हुआ वायरल

सांप (Snake) का केंचुली का वीडियो (Viral Video) इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी तेजी से वायरल  (Viral Video) हो रहा है. इस वायरल वीडियो (Viral Video) में आप देखेंगे कि एक बड़ा सा सांप अपना केंचुली उतार रहा है. इस वीडियो को इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर (IFS) सुशांता नंदा (Susanta Nanda) ने अपने ट्विटर (Twitter) हैंडल से शेयर किया है. साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिखा.. सभी जानवर अपना स्किन उतारते हैं, वहीं सांप भी इसे भव्य तरीके से अपना केंचुआ उतारता है.  जबकि सांप का शरीर बढ़ता रहता है, लेकिन उसका स्किन नहीं बढता है. जैसे-जैसे हम अपने कपड़े उतारते हैं. वैसे ही सांप भी अपनी पुराने स्किन को उतार देता है. और यह सांप के लिए इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि सांप के पुराने स्किन के ऊपर जो पारासाइट होते हैं वह भी खत्म हो जाते हैं.

आपको बता दें कि सुशांता ने कुछ दिन पहले इस वीडियो को शेयर किया था और अब तक इस वीडियो पर 6 हजार से अधिक व्यूज आ चुके हैं. साथ ही 100 से ज्यादा रिट्वीट और 500 से अधिक लाइक्स आ चुके हैं. इस वीडियो पर लोग तरह- तरह के कमेंट करते हुए भी नजर आ रहे हैं.

आपको बता दें कि सांप अपनी स्किन के खराब होने पर साल में 3 से 4 बार उतारता है. जिसे केंचुअली उतारना कहते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि अजगर ही एकलौता सांप है जो साल में एक बार केंचुली उतारता है. आपको बता दें कि सांप इसलिए भी केंचुली उतारता है ताकि उसकी पुरानी स्किन निकल जाए और साफ स्किन आ जाए. इसके एक और फायदा यह है कि सांप को अगर किसी प्रकार का संक्रमण है तो वह भी ठीक हो जाता है. और केंचुली उतारने के बाद सांप की स्किन काफी अच्छी और चमकदार दिखती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि सांप स्किन उतारने से पहले जंगल में चला जाता है और उन दिनों वह खाना भी नहीं खाता. कई रिसर्च में यह बात सामने भी आई है कि इस दौरान सांप को काफी दर्द से भी गुजरना पड़ता है. सांप केंचुली निकालते वक्त पेड़, पत्थर, झाड़ी से अपने शरीर को रगड़ता है और फिर सांप के शरीर से केंचुली उतरती है.