विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने रचा इतिहास, ओबामा के गार्ड ऑफ ऑनर का किया नेतृत्व

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना की विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के स्वागत समारोह के दौरान गार्ड ऑफ ऑनर की अगुवाई कर इतिहास रच दिया है।

वह राष्ट्रपति भवन में किसी राजकीय मेहमान को दिए गए गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी हैं। विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि वह दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान और संभवत: सबसे शक्तिशाली सेना के कमांडर को गार्ड ऑफ ऑनर देकर गर्व महसूस कर रही हैं।

पूजा ने कहा, वैसे तो हम प्रशिक्षित हैं, लेकिन इसके लिए अलग से प्रशिक्षण लिया और अभ्यास भी किया। मैं आशा करती हूं कि महिलाएं और अधिक तादाद में सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित होंगी।

साल 2000 में भारतीय वायुसेना में शामिल हुईं पूजा प्रशासनिक शाखा से जुड़ी हैं और फिलहाल वायुसेना मुख्यालय में कार्मिक अधिकारी निदेशालय के तहत प्रचार प्रकोष्ठ 'दिशा' में कार्यरत हैं। उनके पिता भारतीय सेना से कर्नल के पद से रिटायर हुए थे।

ओबामा को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित स्वागत समारोह के दौरान 21 तोपों की परंपरागत सलामी भी दी गई। इस दौरान भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्रियों समेत कई गणमान्य हस्तियां मौजूद थीं। कल होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में भी महिला अधिकारियों की खास भूमिका रहेगी, जिसमें ओबामा मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com